Home Latest news ट्रेवलिंग में जब पेट बने हमसफर, तो ऐसे करें प्लानिंग

ट्रेवलिंग में जब पेट बने हमसफर, तो ऐसे करें प्लानिंग

0
ट्रेवलिंग में जब पेट बने हमसफर, तो ऐसे करें प्लानिंग

घर में एक पेट (पालतू जानवर) का होना जरुरी माना जाता है, क्योंकि यह घर कि सेफ्टी के साथ ही हम से इंमोशनली भी एटेच होता है। लेकिन जब बात आती है वेकेशंस पर जाने कि सबसे पहले यही चिंता सताती है कि इन्हें कैसे लेकर जाए?, जाए या नहीं जाए?, क्या पेट वहां आराम से रह लेगें?

ऐसे तमाम सवाल जहन में आना लाजमी भी है। जबकि ऐसे में जरूरत है थोड़ी प्लैनिंग की, बाहर छुट्टियों के लिए जाना हो या फिर काम के सिलसिले में, पेट को साथ ले जाने में कोई बुराई नहीं है। इस ब्रेक से वह भी खुश होगा और उसके साथ टाइम बिताकर आप भी रिलेक्स हो जाएंगे।

सबसे पहले करवाएं चेक अप

पेट को साथ ले जाने से पहले उसकी कंडिशन पर ध्यान जरूर दें। अगर उसकी उम्र ज्यादा है या फिर वह बहुत छोटा है या बीमार है, तो उसे साथ ना लेकर जाएं। ऐसी सिचुएशन में बेहतर होगा कि आप उसे किसी के पास छोड़ दें। साथ ही पेट का हेल्थ चेक-अप जरूर कराएं। उसके डॉक्टर से डेस्टिनेशन, टूर में लगने वाला समय और आप किस तरह ट्रैवल कर रहे हैं, जैसी बातें जरूर डिस्कस करें। अगर डॉक्टर इस ट्रैवलिंग को उसके लिए कंफर्टेबल माने, तो ही उसे लेकर जाएं। और हां, जरूरत के इंजेक्शंस वगैरह के बारे में भी पूछें।

ले पूरी जानकारी

जिस होटल में आप ठहर रहे हैं, वहां भी चेक कर लें कि वहां पेट को ठहराने का अरेंजमेंट है भी या नहीं। इसके अलावा, वहां की पेट-फ्रेंडली सर्विसेज और ग्रूमिंग फैसिलिटीज के बारे में भी पूछ लें। साथ ही, यह भी पहले ही जान लें कि पेट को ले जाने की कोई स्पेशल फीस लगती है और वहां उसके लिए फूड अरेंजमेंट्स क्या होंगे। आप अपने पेट को भूखा और बीमार देखना तो पसंद करेंगे नहीं! इसलिए पेट के लिए उसका फूड, टॉयज वगैरह सारा सामान पूरे टूर की ड्यूरेशन को ध्यान में रखकर ही पैक करें।

सेफ्टी पर दे ध्यान

अगर आप एयर ट्रैवल कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि प्लेन कैरियर में पेट को तरीके से रखा गया हो। आखिर, उसके लिए नए माहौल में लंबी फ्लाइट परेशानी भरी हो सकती हैं। कैरियर में वह अकेला महसूस न करे, इसके लिए अपने सॉक्स या रुमाल उसे खेलने के लिए दें।

वैसे, आप उसकी इतनी केयर कर रहे हैं, लेकिन कहीं उसका कैरियर गुम हो गया तो? इस सिचुएशन को अवॉइड करने के लिए उसके कैरियर पर उसका नाम, अपना नाम, पता व फोन नंबर जरूर लिखें। इस तरह उसका कैरियर लोकेट करना आपके लिए आसान रहेगा। पेट के कैरियर में कभी उसकी रस्सी ना रखें। वह इसमें बुरी तरह उलझ सकता है।

दे हल्की डाइट

लंबी फ्लाइट के बाद पेट को एकदम खाना व पानी ना दें। दरअसल, हमारी तरह ही लंबे सफर के बाद वे भी पहले फ्रेश व रिलैक्स होना चाहते हैं। जर्नी शुरू करने से पहले पेट को एक अच्छी वॉक पर ले जाएं। उन्हें थोड़ा भागने व खेलने का मौका भी दें। इस तरह उन्हें थोड़ा थकान होगी, तो ट्रैवल के दौरान वे सो जाएंगे। इस तरह उसके साथ आपका सफर भी आराम से गुजरेगा। कई बार ट्रैवल के दौरान डर की वजह से आपका पेट वॉमिट कर सकता है। तो कई बार पेट को बार-बार यूरिन जाने की प्रॉब्लम भी आती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप उसके लिए एक्स्ट्रा टॉवल लेकर चलें।

कुछ और जरुरी प्वाइंट्स

1. गर्मियों का समय है, तो सबसे पहले यह जान लें कि पेट के बॉडी का टेंपरेचर हमारे बॉडी के टेंपरेचर से ज्यादा होता है। उन्हें पसीना नहीं आता और गर्मी से बचने के लिए वे केवल जीभ निकालकर सांस लेते हैं। इसलिए सफर में उनके लिए खूब पानी लेकर चलें।

2. उन्हें गाड़ी पर चढ़ाना व उतारना कम्फर्टेबल होना चाहिए। इसके लिए आप उनका पैकिंग बैग कैरी कर सकते हैं। इसके जरिए उसे गाड़ी में चढ़ाना व उतारना आसान हो जाएगा।

3. अगर घूमाने के लिए धूप में ले जा रहे हैं, तो बीच- बीच में कुछ समय के लिए उसे छाया में भी रखें। जिससे उसे गर्मी से राहत मिले और डीहाइड्रेशन न हो। तकरीबन एक घंटे से ज्यादा समय तक उसे धूप में न रखें।

4. घर से निकलने से पहले चेक कर लें कि उसको टीका कब लगा था। अगर नहीं लगा हो, तो लगाकर ही चलें।

5. जहां ठहर रहे हों, वहां देख लें कि आसपास पेट हॉस्पिटल है या नहीं। ऐसे में अगर आपके पेट की तबियत खराब होती है, तो आप उसे तुरंत डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

6. सफर में उसे घर का खाना देना तो आपके लिए पॉसिबिल नहीं होगा, इसलिए साथ में इन पैक्ड फूड रखें।

7. उसे घूमाने के लिए सुबह- सुबह या फिर सनसेट के बाद ले जाएं। अगर आपका पेट बहुत हांफ रहा है, लार गिरा रहा हो या मुंह से झाग निकाल रहा है, तो उसे तुरंत एसी और कूलर के आगे बैठाएं।

8. अगर आपको पता हो कि उसे कार में मितली आ सकती है या वह परेशान हो सकता है तो आप उसे ट्रैवल पर ले जाने से दो से तीन पहले से ही कार में घूमाना शुरू कर दें। इससे उसे कार की आदत पड़ जाएगी।

9. बुकिंग कराने से पहले यह देख लें कि उस एयरलाइन, ट्रेन व बस में पेट को साथ ले जाने की पाबंदी तो नहीं है।

10. उसका टीका सर्टिफिकेट साथ में जरूर रखें। दरअसल, कई देशों में इसके बिना एंट्री पॉसिबल नहीं होती।

यह भी पढ़े:-