Home Rajasthan Ajmer भाजपा विचार आधारित संगठन : ओंकार सिंह लखावत

भाजपा विचार आधारित संगठन : ओंकार सिंह लखावत

0
भाजपा विचार आधारित संगठन : ओंकार सिंह लखावत

अजमेर। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि भाजपा विचार आधारित संगठन है। लखावत भारतीय जनसंघ स्थापना दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जनसंघ पर प्रतिबंध लगाने और उसे रोकने के लिए उस समय की कांग्रेस सरकार ने अपने भरसक प्रयास किए, परंतु कार्यकर्ताओं का मनोबल और आत्मविश्वास सही दिशा के लिए बढ़ता चला गया।

इसी का परिणाम है कि आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार पूर्ण बहुमत से इस देश में स्थापित है। लखावत ने कहा कि 21 अक्टूबर 1951 को रात को श्यामा प्रसाद मुखर्जी की अध्यक्षता में जनसंघ का गठन हुआ तथा भारतीय राजनीति पटल पर राष्ट्रवाद का सूत्रपात हुआ।

पूर्व मंत्री श्रीकिशन सोनगरा ने कहा कि देश हित में 1977 में जनसंघ का विसर्जन कर जनता पार्टी में विलय हुआ इसके बाद 6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी के रुप में जनसंघ का पुनर्जन्म हुआ। उन्होंने कहा कि कश्मीर की अखंडता के लिए जनसंघ ने स्वतंत्र रूप से कार्यक्रम चलाए।

इन कार्यक्रमों की प्रमुख सूत्रधार जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी रहे पूर्व सांसद रासासिंह रावत ने कहा कि जनसंघ उस काल में स्थापित हुआ जब कोई अन्य राजनीतिक दल की परिकल्पना भी नहीं थी।

जनसंघ के बढ़ते प्रभाव और विचारों से तत्कालीन सरकार इतनी भी भयभीत हो गई कि उन्हें विभिन्न प्रकार के षडयंत्र करने पड़े परंतु यह कार्यकर्ताओं का ही समर्पण था कि आज हम भारतीय जनता पार्टी के रूप में सरकार बना सके।

जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने बताया कि कार्यक्रम का प्रारंभ मां भारती पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया गया तत्पश्चात जनसंघ के प्रमुख कार्यकर्ताओं और मीसा बंदियों का सम्मान किया गया जिला प्रचार मंत्री संदीप गोयल ने बताया कि कार्यक्रम में जनसंघ की स्थापना दिवस के साथ साथ दिवाली स्नेह मिलन का कार्यक्रम भी किया गया।

जिलाध्यक्ष अरविंद यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को आवश्यक है कि वह जनसंघ की स्थापना को समझे और पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन को पढ़े। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री जय किशन पारवानी ने किया।