Home World Europe/America अमरीकी प्रतिनिधि सभा में गिरा समलैंगिक अधिकारों संबंधी प्रस्ताव

अमरीकी प्रतिनिधि सभा में गिरा समलैंगिक अधिकारों संबंधी प्रस्ताव

0
अमरीकी प्रतिनिधि सभा में गिरा समलैंगिक अधिकारों संबंधी प्रस्ताव

fasda

वाशिंगटन। अमरीकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट सदस्यों द्वारा ‘शर्म करो’, ‘शर्म करो’ के नारे लगाए जाने के बावजूद सात रिपब्लिकन सदस्यों ने सदन के नेताओं के दबाव में आकर समलैंगिकों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक संशोधन प्रस्ताव को गिरा दिया।

सदन में हंगामे के बाद मतों के बीच का अंतिम अंतर 213-212 का रहा, जो सदन के सदस्य सीन पेट्रिक मेलोनी द्वारा लाए गए संशोधन को नामंजूर करने के लिए काफी था। इस संशोधन का उद्देश्य उस विधायी आदेश को कायम रखना था, जो संघीय ठेकेदारों की ओर से एलजीबीटी कर्मचारियों के साथ किए जाने वाले भेदभाव को रोकता है।

प्रस्ताव गिर जाने के बाद मेलोनी और अन्य डेमोक्रेट सदस्य गुस्से में आ गए। मेलोनी ने कहा कि उन्होंने समानता के जबड़े से भेदभाव को खींच लिया। उन्होंने कहा कि वह मैजोरिटी लीडर एवं कैलीफोर्निया से रिपब्लिकन प्रतिनिधि केविन मैकार्थी से बात करने पहुंचे, क्योंकि मैकार्थी रिपब्लिकन सहकर्मियों को इस संशोधन के खिलाफ मतदान करने के लिए राजी करने का प्रयास कर रहे थे।

मैकार्थी ने मेलोनी से कहा कि वह अपनी सीट पर वापस जाएं। मेलोनी ने कहा कि मैंने उनसे पूछा, ‘समानता के पक्ष में खड़ा होने के लिए मुझे किस तरफ खड़ा होना चाहिए?’ अपने समलैंगिक होने की बात स्पष्ट तौर पर स्वीकार करने वाले न्यूयॉर्क के इस पहले समलैंगिक कांग्रेस सदस्य ने कहा कि यह शर्मनाक था।

अमरीका में समलैंगिक विवाह के लिए समर्थन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। एक सर्वे के मुताबिक 61 फीसदी अमेरिकी नागरिकों का कहना है कि समलैंगिक विवाहों को कानूनी मान्यता मिलनी चाहिए।

अनुसंधान कंपनी गैलप द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक 1996 के बाद यह समलैंगिक विवाह के समर्थन की सर्वाधिक दर है। पिछले दो दशकों में अमरीकी नागरिकों के बीच समलैंगिक विवाह के प्रति समर्थन दोगुने से अधिक हो गया है।