Home Astrology कठिन परिस्थितियों में भी विजयी होते हैं चित्रा नक्षत्र में जन्मे जातक

कठिन परिस्थितियों में भी विजयी होते हैं चित्रा नक्षत्र में जन्मे जातक

0
कठिन परिस्थितियों में भी विजयी होते हैं चित्रा नक्षत्र में जन्मे जातक
general results of being born in chitra nakshatra
general results of being born in chitra nakshatra
general results of being born in chitra nakshatra

कहा जाता है कि ग्रह से बड़ा नक्षत्र होता है हर नक्षत्र अपने-अपने स्वभाव के जातक को इस संसार मे भेजते हैं और नक्षत्र के पदानुसार ही जातक को कार्य और संसार संभालने की जिम्मेदारी दी जाती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति जिस नक्षत्र में जन्म लेता है उस व्यक्ति पर जीवन भर उस नक्षत्र और उस नक्षत्र की राशि का प्रभाव रहता है।
चित्रा नक्षत्र की गिनती शुभ नक्षत्रों में की जाती है। आकाशमंडल में इस नक्षत्र का स्थान चौदहवां है। इस नक्षत्र का स्वामी मंगल ग्रह होता है इस नक्षत्र के दो चरण कन्या राशि में होते हैं और दो तुला राशि में। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस नक्षत्र का रंग काला होता है।

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति पर मंगल ग्रह का और इसके राशियों का भी प्रभाव देखा जाता है। ज्योतिषशास्त्र के मतानुसार जिस व्यक्ति का जन्म चित्रा नक्षत्र में होता है वह व्यक्ति मिलनसार होता है। ये विपरीत स्थितियों से घबराते नहीं हैं बल्कि उनका साहस पूर्वक सामना करते हैं और कठिनाईयों पर विजय हासिल करके आगे की ओर बढ़ते रहते हैं।
अपने मानवीय गुणों के कारण इन जातकों को आदर प्राप्त होता है। इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है और ये किसी बात पर तुरंत उत्तेजित हो जाते हैं। जिन व्यक्तियों का जन्म चित्रा नक्षत्र में होता है वे लोग नौकरी से अधिक व्यवसाय को महत्व देते हैं।

व्यवसायिक मामलों में इनकी बुद्धि खूब चलती है, अपनी बुद्धि से ये व्यवसाय में काफी तरक्की करते हैं। ये हर प्रकार के संसारिक एवं भौतिक सुखों का उपभोग करते हैं ये काफी धनवान होते हैं क्योंकि ये धन-दौलत जमा करने के शौकीन होते हैं। इनके पास सवारी के लिए अपना वाहन होता है।
इस नक्षत्र के जातक की सबसे बड़ी ताकत है परिश्रम, अपनी इस ताकत के कारण ये जिस काम में भी हाथ लगाते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। चित्रा नक्षत्र का एक महत्वपूर्ण गुण है आशावाद। यह इनका गुण भी है और इनकी ताकत भी, यही कारण है कि ये जल्दी किसी बात से निराश नहीं होते हैं। इनके जीवन में सांसारिक सुखों की कमी नहीं रहती है।
चित्रा नक्षत्र नक्षत्र के प्रबल प्रभाव में आने वाले जातक किसी न किसी स्तर पर रचनात्मकता से जुड़ा रहता है क्योंकि चित्रा नक्षत्र अपने आप में रचनात्मकता का ही दूसरा रूप है इनको प्रकृति की सुंदर से सुंदर कृतियों के रहस्य को समझने में बहुत रूचि होती है तथा बहुत बार ये इन रहस्यों को समझने में सफल भी हो जाते हैं क्योंकि इनमें जटिल से जटिल रहस्य को भी भेद देने की क्षमता अन्य कई नक्षत्रों के जातकों से बहुत अधिक होती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here