जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित

George Via elected president of LiberiaGeorge Via elected president of Liberia
George Via elected president of Liberia

मोनरोविया | पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। मंगलवार को हुए चुनाव के सभी वोटों की गिनती के बाद विया अपने प्रतिद्वंदी जोसेफ बोआकाई से 60 फीसदी से ज्यादा मतों से आगे रहे। जैसे ही विया की जीत की खबर सामने आई, उनके समर्थकों ने राजधानी मोनरोविया में जश्न मनाना शुरू कर दिया। विया, एलेन जॉनसन सरलीफ की जगह लेंगे। परिणाम की घोषणा होने के बाद विया ने ट्वीट किया, मेरे साथी लाइबेरिया के नागरिकों, मैं समूचे देश की भावना को गहराई से महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा, आज मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, मैं उसका महत्व समझता हूं। विया अफ्रीका के एकमात्र ऐसे फुटबॉलर हैं जो फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर और प्रतिष्ठित बैलन डीऑर पुरस्कार के विजेता हैं।

साल 2002 में फुटबॉल से संन्यास लेने के बाद विया ने राजनीति में प्रवेश किया। फिलहाल वह लाइबेरियाई संसद में सीनेटर हैं। सरलीफ ने बर्बर गृह युद्ध के खत्म होने के बाद 2005 के राष्ट्रपति चुनाव में विया को मात दी थी और एक साल बाद पद ग्रहण किया था।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE