Home Health घरेलू तरीकों से छुड़ाएं धूम्रपान की आदत

घरेलू तरीकों से छुड़ाएं धूम्रपान की आदत

0
घरेलू तरीकों से छुड़ाएं धूम्रपान की आदत
smoking is injurious to your health, be aware

smoking is injurious to your health, be aware

सिगरेट की डिब्‍बी या सिनेमा हॉल में आने वाले विज्ञापन, ‘सिगरेट आपके फेफड़ों में टार को जमा देता है’ को देखकर आपके मन में आता होगा कि मैं इसे हमेशा के लिए ‘छोड़ दूंगा’। लेकिन क्‍या सच में आप ऐसा कर पाते हैं यहां तक कि आप कितनी बार सिगरेट छोड़ने इरादा कर चुके होंगे। लेकिन शायद ये बातें कुछ दिनों में गायब भी हो जाती हैं।

आयुर्वेदिक तरीके से धूम्रपान छुड़ाएं

धूम्रपान एक ऐसी जानवेला आदत है जिससे छुटकारा पाना ना केवल मुश्किल है बल्कि इस आदत को छोड़ना हर किसी के बस में नहीं। भले ही इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। जी हां आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप धूम्रपान की आदत को न केवल छोड़ सकते हैं बल्कि इसका असर आपको केवल 5 मिनट में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

प्रेगनेंसी में रखें इन बातों का खास ख्याल 

अदरक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें थोड़ा सा काला नमक और थोड़ा सा ही नींबू मिलाकर धूप में सूखा लें। जब यह सूख जाये तो इसे अपनी जेब में रख लें। जब भी सिगरेट की तलब लगे तो थोड़ी सी मात्रा में मुंह में रख लें। अदरक में मौजूद सल्‍फर सिगरेट या किसी भी नशीले पदार्थ की तलब को दूर करता है। और आपको इस उपाय को करने के बाद 5 मिनट में ही असर दिखने लगेगा।

नींबू के छिलके फेंके नहीं, इनमें छिपा है आपकी सुन्दरता का…

आंवला

अदरक की तरह आंवला भी धूम्रपान की तलब को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सूखा लें। धूम्रपान की इच्‍छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटीन लेने की इच्‍छा कम करता है।

BLOOD SUGAR में इस प्रकार के भोजन से रहना चाहिए दूर

लाल मिर्च

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो श्‍वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही आप इसका इस्‍तेमाल 1 गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह उपाय लंबे समय तक काम करता है।

अगर आप खाते हैं अंडे तो कभी न करें जर्दी अलग…

शहद

धूम्रपान ही नहीं किसी भी तरह के नशे को दूर करने के लिए शहद बेहद ही उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो धूम्रपान की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

दूध पीने के फायदे अनेक पर जानिए क्या होते हैं नुकसान

मुलेठी

अपनी शर्ट की जेब में सिगरेट की जगह मुलेठी रखें। जब भी धूम्रपान का मन करें तो आप मुलेठी को अच्‍छे से चबा लें, आपकी धूम्रपान की इच्‍छा कम हो जाएगी। और इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा।

VIDEO: देखते हैं दुनिया क़े कुछ 5 अजीबो ग़रीब बाथरूम

तो देर किस बात की, अगर आप भी धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो आज ही अपनाएं इनमें से किसी भी एक आयुर्वेदिक तरीके को और फिर देखें असर!

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE