Home Health डिलीवरी के दर्द को कम करने के घरेलु उपाय जाने

डिलीवरी के दर्द को कम करने के घरेलु उपाय जाने

0
डिलीवरी के दर्द को कम करने के घरेलु उपाय जाने
Go home remedies for reducing the pain of delivery

Pregnant prisoner escapes from kolkata hospital

सबगुरु न्यूज़: कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के समय डिलीवरी को लेकर काफ़ी परेशान रहती है। डिलीवरी का दर्द असहनीय दर्द है जिससे गुजरना बहुत ही मुश्किल भरा होता है। यह दर्द शरीर को तोड़ कर रख देता है, उसके बाद बच्चे का जन्म होता है।

VIDEO: अकेली लड़की देख घर में घुसकर फाडे उसके कपडे

डिलिवरीं के दर्द से बचने के उपाय:

महिलाओं को कमर के बल नहीं लेटना चाहिए, इससे उनकी कमर पर जोर पड़ता है और बोन्‍स पर बुरा असर पड़ता है। इस तरह लेटने से बच्‍चे पर दबाव पड़ता है। इससे पुश करने में दिक्‍कत होती है।

टेंशन से भरे माहौल में भी महिला को दिक्‍कत होती है और उसे अधिक दर्द होता है। डिलीवरी के दौरान आसपास के माहौल को हल्‍का बनाएं रखें।

VIDEO: इस ऐक्टर ने क़र दी बाहुबली 2 की इंसल्ट देखें इस वीडियो में

यदि महिला के शरीर में पानी की कमी होती है तब डिलीवरी के दौरान काफी दर्द होता है। पानी की कमी न होने दे, इससे डिलीवरी के समय जोर लगाने में कम ताकत लगेगी और शरीर को दर्द कम सहना होगा।

VIDEO: ऐश्वर्या राय बच्चन ने माँगा तलाक आखिर क्यों देखिये

प्रेग्नेंसी के दौरान कम व्‍यायाम करने से भी डिलीवरी के दौरान काफी दर्द होता है। प्रेगनेंसी के समय डॉक्टर की सलाह लेकर व्यायाम करे, इससे शरीर में लचीलापन बना रहेगा।

VIDEO: अभिनेत्री राधा सिंह मौत के वक्त थी गर्भवती थी जाने इनकी मौत का राज इस वीडियो में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE