Home Business सर्राफा बाजार में सोने व चांदी की कीमतों में तेजी लौटी

सर्राफा बाजार में सोने व चांदी की कीमतों में तेजी लौटी

0
सर्राफा बाजार में सोने व चांदी की कीमतों में तेजी लौटी
gold and silver price increase in indian markets
gold and silver price increase in indian markets
gold and silver price increase in indian markets

नई दिल्ली। सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच आभूषण और फुटकर विक्रेताओं की मांग फिर से उभरने से बीते समाप्त दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी लौटी।

बाजार सूत्रों ने कहा कि मौजूदा स्तर पर आभूषण और फुटकर विक्रेताओं की लिवाली उभरने तथा डॉलर में गिरावट के कारण वैकल्पिक निवेश के रूप में बहुमूल्य धातुओं की मांग बढ़ने और मजबूत वैश्विक रुख से यहां कारोबारी धारणा मजबूत हुई।
वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोना सप्ताहांत में 1,184.60 डॉलर प्रति औंस और चांदी तेजी के साथ 16.88 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। इसके अलावा ‘नवरात्र’ त्योहार के कारण सत्र के अंतिम दौर की लिवाली उभरने से भी तेजी को समर्थन प्राप्त हुआ। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार इस मौके को ताजा खरीद करने के लिए बेहद उपयुक्त माना जाता है।
राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के भाव सप्ताह के दौरान मंदी का रुख लिए खुले और सुस्त मांग के कारण चार माह के निम्न स्तर 26,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक नीचे चले गये।
हालांकि, सप्ताहांत की ओर मौजूदा स्तर पर ताजा लिवाली और मजबूत वैश्विक रुख से इसमें फिर से चमक लौट आई और यह 80 रुपये की तेजी दर्शाता 26,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।
सोना 99.5 प्रतिशत शुद्धता की कीमत तेजी दर्शाता 26,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ जो पिछले सप्ताहांत 26,220 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, सीमित सौदों के बीच गिन्नी के भाव सीमित दायरे में उतार चढ़ाव के बाद 23,600 रुपये रुपये प्रति आठ ग्राम पर बंद हुए।
इसी प्रकार चांदी तैयार के भाव 2,000 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 38,000 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। जबकि चांदी साप्ताहिक डिलीवरी के भाव 2,250 रुपये की तेजी के साथ 37,780 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। दूसरी ओर चांदी सिक्कों के भाव में स्थिरता का रुख दिखाई दिया और इनके भाव लिवाल 56,000 रुपये और बिकवाल 57,000 रुपये प्रति सैकड़ा पर बंद हुए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here