सोने-चांदी के भाव में गिरावट,सोना प्रति दस ग्राम 25,690 पर

Gold and silver prices extend fall on global cues
Gold and silver prices extend fall on global cues

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख और घरेलू स्तर मांग कम होने से सोने का भाव मंगलवार को 160 रुपए गिरकर 25,690 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। वहीं चांदी की कीमत भी 200 रुपए कम होकर 33,500 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई है।

बाजार सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि दो दिनों में सोना 310 रुपए सस्ता हुआ है। इसके पहले सोमवार को सोना 150 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ था। कीमतों में ये नरमी वैश्विक बाजार के कमजोर संकेतों के साथ घरेलू बाजार में मांग न होने से दर्ज हुई है।

कारोबारियों के मुताबिक, शादियों का सीजन फिलहाल खत्म हो चुका है। अब शादियों की शुरूआत जनवरी के मध्य से शुरू होगी। इससे बाजार में मांग घट गई है। इसके साथ ही वैश्विक बाजार में कीमतों की गिरावट से भी माहौल खराब हुए हैं।

वैश्विक बाजार में सोना 1.31 फीसदी घटकर 1060 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है। फेडरल रिजर्व के फैसले से पहले निवेशक सोने से दूर हैं। अगर फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोत्तरी शुरू करता है तो डॉलर में मजबूती देखने को मिलेगी। इससे सोने पर दबाव बढ़ जाएगा। फेडरल रिजर्व के फैसले के बाद ही सोने की दिशा तय होने की उम्मीद है।

सोने के साथ साथ चांदी में भी दबाव देखने को मिला है। चांदी की कीमत आज 200 रुपए कम होकर 33,500 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई है। वैश्विक बाजार में भी चांदी 1.73 फीसदी गिरकर 13.65 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई है।