Home Business गूगल का नया एंड्रॉयड वर्जन प्रिव्यू लॉन्च, जाने इसमें क्या है खास

गूगल का नया एंड्रॉयड वर्जन प्रिव्यू लॉन्च, जाने इसमें क्या है खास

0
गूगल का नया एंड्रॉयड वर्जन प्रिव्यू लॉन्च, जाने इसमें क्या है खास
google releases android n developer preview
google releases android n developer preview
google releases android n developer preview

नई दिल्ली। गूगल ने अपना नया एंड्रॉयड वर्जन एंड्रॉयड N का डेवलपर प्रिव्यू वर्जन शुक्रवार को लांन्च कर दिया। कम्पनी इसे सिर्फ Nexus के लिए ही उपलब्ध कराएगी।

नए ओएस में मल्टी-विंडोज, नोटिफिकेशन इंहेंसमेंट, रिवैंपड डजन जैसे कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। डेवलपर प्रिव्यू में डेवलपर इस नए ओएस के लिए एप डिजाइन कर सकते हैं। इस नए एप को जल्द ही ऑफिशियली लांचिंग की जाएगी।

ये ऑपरेटिंग सिस्टम कई मायनों में खास है। एंड्रॉयड N नेक्सस स्मार्टफोन और टैबलेट में अभी से ही मुफ्त इंस्टॉल किया जा सकता है। गूगल ने इस सॉफ्टवेयर के प्रिव्यू को और भी आसान बनाने की कोशिश की है जिससे कि उपभोक्ता और डेवलपर्स आसानी से डाउनलोड कर सकें।

उपभोक्ता इसका OTA (ओवर द एयर) के माध्यम से अपडेट ले सकते हैं। कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर फिर फोन में इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

सबसे खास बात, स्प्लिट व्यू स्क्रीन

नए वर्जन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें स्प्लिट व्यू स्क्रीन दी गई है। इस फीचर से यूजर्स एक ही स्क्रीन पर दो एप पर काम कर सकते है। इसके विंडो को भी छोटा किया गया है। इसका यूज करके यूजर्स Whatsapp और फेसबुक दोनों पर बात कर सकते हैं।

मैसेज के लिए डायरेक्ट डिस्प्ले

इस फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को नोटिफिकेशन से ही मैसेज करने के लिए डायरेक्ट डिस्प्ले भी दिया गया है। कोई भी मैसेज आता है तो उसका जवाब यूजर्स नोटिफिकेशन से ही दे सकता है। नोटिफिकेशन में भी बदलाव किया गया है। पहले कार्ड की तरह था जो अब नोटिफिकेशन फ्लैट होगा, यानी यूजर्स एक क्लिक पर नोटिफिकेशन की सारी जानकारी जान पाएंगे।

क्विक सेटिंग्स में बदलाव

नए वर्जन में क्विक सेटिंग में बदलाव किया गया है। यूजर्स अपने अनुसार टाइल्स भी जोड़ सकते है। टाइल्स एड करने के लिए दो पेज भी दिए गए हैं। इसी तरह ज्यादा डेटा खर्च करने वाले ऍप के लिए इसमें डेटा सेविंग मोड़ भी दिया गया है।

नंबर ब्लॉकिंग की सुविधा

फोन आॅप्शन के जरिए यूजर्स किसी का नंबर आसानी से ब्लॉक कर सकेंगे। इसके लिए नंबर ब्लॉकिंग भी दिया गया है। किसी का नंबर ब्लॉक करने के लिए पहले थर्ड पार्टी का इस्तेमाल करना पड़ता था पर अब इसकी जरूरत नहीं रहेगी।

कॉलिंग सेटिंग्स में बदलाव

अगर कोई यूजर किसी कॉल को कॉल लॉग में नहीं रखना चाहता तो यह सुविधा भी मिलेगी। इसकी कॉलिंग सेटिंग्स में भी बदलाव किया गया है। सेटिंग्स में इसके लिए अलग से आॅप्शन मिलेगा।