Home Delhi गूगल की स्ट्रीट व्यू योजना को सरकार की मंजूरी नहीं

गूगल की स्ट्रीट व्यू योजना को सरकार की मंजूरी नहीं

0
गूगल की स्ट्रीट व्यू योजना को सरकार की मंजूरी नहीं
Google's Street View plan for india rejected by modi government
Google's Street View plan for india rejected by modi government
Google’s Street View plan for india rejected by modi government

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गूगल की भारतीय शहरों, पर्यटक स्थलों, पहाड़ी क्षेत्रों, नदियों को एक स्ट्रीट व्यू एप्लीकेशन में रखने की योजना को खारिज कर दिया है। सुरक्षा एजेंसियों की चिंता को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है।

स्ट्रीट व्यू एप्लीकेशन का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति संबंधित स्थानों को बेहतर तरीके से देख सकता है। गृह मंत्रलय ने गूगल को बता दिया है कि उसकी गूगल स्ट्रीट के जरिये भारत को कवर करने की योजना स्वीकार नहीं की जा सकती।

सुरक्षा एजेंसियों ने इस एप्लीकेशन के तहत जानकारियों के दुरुपयोग की आशंका जताते हुए गूगल की योजना पर ऐतराज जताया था। वर्ष 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमले से पहले पाकिस्तानी-अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली ने लक्ष्यों की तस्वीर ली थी और आतंकवादियों ने उसका इस्तेमाल किया था।

सूत्रों के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों तथा रक्षा बलों के विस्तृत विश्लेषण के बाद योजना खारिज की गई है। माना जा रहा है कि गूगल को भारत के विभिन्न शहरों, स्थानों, नदियों आदि को तस्वीर के माध्यम से एप्लीकेशन में डालने की अनुमति देने से भारत के सुरक्षा हितों के साथ समझौता होगा।

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि एक बार प्रस्तावित भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 अमल में आने से इंटरनेट आधारित एप्लीकेशन से संबंधित मुद्दों का समाधान हो जाएगा।