Home Gujarat Ahmedabad कालाधन मामले पर सरकार एक्शन ले रही है : निर्मला सीतारामण

कालाधन मामले पर सरकार एक्शन ले रही है : निर्मला सीतारामण

0
कालाधन मामले पर सरकार एक्शन ले रही है : निर्मला सीतारामण
government is taking action on black money issue : Nirmala Sitharaman
government is taking action on black money issue : Nirmala Sitharaman
government is taking action on black money issue : Nirmala Sitharaman

सूरत। सेंट्रल कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारामण ने कहा कि सरकार कालाधन मामले में कई तरह से कार्रवाई कर रही है। मोदी कैबिनेट की पहली ही बैठक में एसआईटी गठन को मंजूरी दी गई, जिसके बाद इस दिशा में कई सफलताएं मिली हैं। मंत्री शुक्रवार को सूरत के एक दिवसीय दौरे के दौरान पत्रकारों से बात कर रही थी।

पार्ले प्वॉइंट स्थित एक होटल में प्रेस वार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एसआईटी गठन के बाद इसके आदेशानुसार इनकम टैक्स कानून में भी कई बदलाव किए गए हैं। इनकम टैक्स संबंधी जितने हो सकते थे मामले दर्ज किए गए है। इतना ही नहीं देश के बाहर भी सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए कालाधन पर तीन-चार देशों से समझौते किए।

इसका असर होने लगा है। हम कालाधन रखने वाले लोगों का एकाउंट शेयरिंग हो रही है। सरकार दोषियों पर एफआईआर कर कार्रवाई कर रही है। जीएसटी जैसे कानून को लेकर सरकार दूसरी पार्टियों के साथ समन्वय के आधार पर काम करने की कोशिश कर रही है। सभी दलों को साथ लेकर इस पर निर्णय करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मानसून सेशन में इस बील को लाया जाएगा। इससे पूर्व उन्होंने केंद्र सरकार की दो साल की उपलब्धियों पर चर्चा की। मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 के चुनाव कैपेन में जिन बातों पर चर्चा हो रही थी, देश उन हालातों से बाहर आ चुका है। उस समय पॉलिसी पैरालाइसीस, निराशा भरे माहौल, मंदी, अनिर्णय के हालात, रिमोट कंट्रोल से शासन चलाना आदि बातें खत्म हो चुकी है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश को दो साल में करप्शन फ्री सरकार दिया है। पूरे विश्व में देश का इमेज बन रहा है। हरेक मंत्रायल में निर्णय लेने की प्रकिया में पूरी पारदर्शिता है, सरकार पारदर्शी काम कर रही है। केंद्र और राज्यों के संबंध में पर उन्होंने कहा कि दोनों साथ-साथ चल रहे हैं। लोकतंत्र के बेहतर माहौल के साथ कॉपरेटिव फेडरल शासन चल रहा है। दोनों के परस्पर सहयोग से देश आगे बढ़ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर भारत-मुंडा

प्रेस वार्ता में झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुुंडा ने कहा कि दो साल के दौरान देश अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर स्थान बनाने में सफल हुआ है। राष्ट्रीय समस्याओं को खत्म करने में सरकार को सफलता मिली है। कांग्रेस पर वार करते हुए उन्होंने कहा कि पहले कहने को लोकतंत्र था, लेकिन वास्तव में अभी इसका सही रूप देखने को मिल रहा है। देश में अमूल परिवर्तन आया है। सरकार राष्ट्र के संसाधनों को राज्यों के अनुरूप योजना बना कर विकास कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि पॉलिसी संबंधी स्पष्ट दृष्टि के कारण पूरे देश को एक समान देखकर नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इसका मूल उद्देश्य लोगों के मानस में बदलाव लाने का है जिससे लोग देश को स्वच्छ देखने की मंशा रखे।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यंत गौतम ने कहा कि सरकार का मूल मंत्र मानव विकास है। जाति,धर्म में बांटकर पहले की सरकारें काम करती थी। उन्होंने देश के स्वतंत्रता सेनानियों के संबंध में अब तक की सरकार की राजनीति को भी आड़े हाथों लिया।