Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
governor kalyan singh hoists the national flag at raj bhawan jaipur
Home Headlines राजधानी जयपुर में राजभवन, पीएचक्यू सहित सभी जगह हुआ ध्वजारोहण

राजधानी जयपुर में राजभवन, पीएचक्यू सहित सभी जगह हुआ ध्वजारोहण

0
राजधानी जयपुर में राजभवन, पीएचक्यू सहित सभी जगह हुआ ध्वजारोहण
governor kalyan singh hoists the national flag at raj bhawan jaipur
governor kalyan singh hoists the national flag at raj bhawan jaipur
governor kalyan singh hoists the national flag at raj bhawan jaipur

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत राज्य में सोमवार को 70 वें स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों पर झंडारोहण किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिला मुख्यालयों पर प्रभारी मंत्रियों और प्रभारी सचिवों ने झंडारोहण किया और परेड की सलामी ली।

राज्यपाल कल्याण सिंह ने यहां राज भवन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झण्डारोहण किया। राज्यपाल ने सम्मान गारद का निरीक्षण किया और सलामी ली। इस अवसर पर राज्यपाल सिंह ने राजभवन परिसर स्थित राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों और राजभवन के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिठाई वितरित की।

मुख्यमंत्री के सचिव तन्मय कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर आरएसी की चतुर्थ बटालियन की ’ए’ कंपनी के कंपनी कंमान्डर जोगेन्द्र सिंह के नेतृत्व में आरएसी के जवानों की टुकड़ी ने सलामी दी।

मुख्यमंत्री के सचिव ने इस अवसर पर सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और मुंह मीठा करवाया। कार्यक्रम में शासन सचिव जनसम्पर्क अरिजित बनर्जी, विशिष्ट सचिव के.के. पाठक, पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा दीपक कुमार सहित मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव निवास पर वरिष्ठ उप सचिव सुमन कुमार जोशी ने झंडारोहण किया और राजस्थान पुलिस के जवानों से सलामी ली। इसके बाद उन्होंने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

पुलिस मुख्यालय में सुबह 8 बजे महानिदेशक आवास जसवन्त सम्पतराम ने झण्डारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। सम्पतराम ने इस मौके पर सराहनीय कार्य करने वाले पांच 5 मंत्रालयिक कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एन.आर.के. रेडडी, भूपेन्द्र दक, आर.पी. मेहरडा एवं पंकज कुमार सिंह सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नवीन सिन्हा ने जयपुर स्थित उच्च न्यायालय परिसर में झण्डारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। इस अवसर पर लोकायुक्त एस.एस. कोठारी, वरिष्ठ न्यायाधीश अजय रस्तोगी सहित गणमान्य न्यायाधीश एवं अधिवक्तागण उपस्थित रहे।

वित्त आयोग की अध्यक्ष ज्योति किरण ने वित्त भवन में झण्डारोहण किया और ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के शासन सचिव अरिजित बनर्जी ने सूचना केंद्र में झंडारोहण किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक विष्णु कुमार गोयल, उप निदेशक अलका सक्सेना, उप निदेशक शिवचंद मीणा, प्रभात गोस्वामी, सहित विभाग के अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने अमर जवान ज्योति पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। सराफ ने दर्शक पंजिका में भी हस्ताक्षर किये। इससे पहले सेना के मेजर जनरल पंकज सक्सेना, ब्रिगेडियर अजीत सिंह शेखावत, कर्नल जितेन्द्र सिंह शेखावत ने भी अमर जवान ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर आरएसी के जवानों ने मातमी धुन बजाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद दो मिनट का मौन रखा गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक रवि जैन ने अम्बेडकर भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने इस अवसर पर विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

उन्होंने विभाग की विभिन्न प्रशाखाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 17 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त निदेशक एम.पी.मीना, हरसहाय मीना, उपनिदेशक राधाकृष्ण मीना एवं अशोक जांगिड़ सहित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग परिसर में विनय कुमार चावला, न्यायिक सदस्य (कार्यवाहक अध्यक्ष) ने ध्वजारोहण किया। समारोह में जिला मंचों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। सहकारिता सचिव व अपेक्स बैक के प्रशासक अभय कुमार स्वतंत्रता दिवस पर सुबह साढ़े आठ बजे लालकोठी स्थित अपेक्स बैंक परिसर में एवं सहकारी समितियों की रजिस्ट्रार डॉ. रेखा गुप्ता ने नेहरु सहकार भवन पर ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर अधिकारी, बैंक कार्मिक व कर्मचारी भी उपस्थित थे। कृषि विभाग के निदेशक अम्बरीश कुमार ने सुबह 8.30 बजे पंत कृषि भवन में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित सभी कर्मचारी और अधिकारियों को 70 वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर निदेशक ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों सम्मानित किया।

पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. अजय कुमार गुप्ता ने सुबह 8.15 बजे टोंक रोड़ स्थित पशुधन भवन में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित सभी कर्मचारी और अधिकारियों को 70वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

इस अवसर पर उन्होंने समस्त पशु चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों को पॉलिथीन की थैलियों से पशुओं को बचाने की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने पशुचिकित्सकों से आह्वान किया कि वे गोसेवा के लिए अपना सम्पूर्ण सहयोग देंवे।