Home Rajasthan Ajmer राजस्थान शिक्षा बोर्ड के नए प्रबन्ध मंडल का गठन

राजस्थान शिक्षा बोर्ड के नए प्रबन्ध मंडल का गठन

0
राजस्थान शिक्षा बोर्ड के नए प्रबन्ध मंडल का गठन
board of secondary education ajmer
govt appoints new members in management Committee of board of secondary education ajmer
board of secondary education rajasthan, ajmer

अजमेर। राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अधिनियम 1957 के तहत नए बोर्ड प्रबंध मण्डल का गठन किया है। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पदेन सदस्यों के अतिरिक्त अन्य सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष को होगा।

राज्य सरकार ने बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ.भरत राम कुम्हार और जैसलमेर के पूर्व जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी बृज मोहन रामदेव को सहवरण सदस्य के रूप में मनोनीत किया है।


बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि प्रबंध मण्डल में प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कला, विज्ञान व वाणिज्य आदि संकायों से शिक्षाविद् के रूप में प्रो.एस.डी. पुरोहित (बोटनी विभाग, मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय, उदयपुर,) प्रो. साधना कोठारी (भूगोल विभाग, मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय, उदयपुर,), शिवदयाल सिंह (अर्थशास्त्र विभाग, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर,), प्रो. सुरेश अग्रवाल (अंग्रेजी विभाग, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर), प्रो.पी.के.शर्मा (वाणिज्य विभाग, वर्धमान महावीर कोटा खुला विश्वविद्यालय, कोटा), को मनोनीत किया गया है।


इसी वर्ग में राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के डॉ$ मन्जू शर्मा- बोटनी विभाग, प्रो.एन.के.पाण्डे- हिन्दी विभाग, प्रो राजीव सक्सेना – वाणिज्य विभाग तथा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर से प्रो. कैलाश डागा- रसायन शास्त्र विभाग, डॉ.ललित गुप्ता- वाणिज्य विभाग को मनोनीत किया है।
महाविद्यालय के प्राचार्य के वर्ग में राजकीय महाविद्यालय बहरोड़ के प्राचार्य डॉ.ओम प्रकाश गुप्ता तथा चौमू के पारीक गर्ल्स कॉलेज की प्राचार्य सुमित्रा पारीक को मनोनीत किया है।

राज्य शिक्षक संघ के प्रतिनिधि के रूप में राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के महामंत्री देवलाल गोचर और अखिल भारतीय शैक्षिक महासंघ के मोहनलाल पुरोहित, राज्य में इंजीनियरिंग महाविद्यालय के प्रतिनिधि के रूप में राजकीय इन्जीनियरिंग कॉलेज, अजमेर के प्रदीप गोयल, चिकित्सा महाविद्यालय के प्रतिनिधि के रूप में जोधपुर मेडिकल कॉलेज के डॉ.अशोक कलवार, राज्य में कृषि महाविद्यालय के प्रतिनिधि के रूप में सी.टी.ए.ई., उदयपुर के डीन प्रो.बी.पी.नन्दवाना, राज्य के पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि के रूप में पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय, बीकानेर के बृजनन्दन श्रृंगी और शारीरिक शिक्षा के विशेषज्ञ के रूप में सवाईमाधोपुर के राजेन्द्र तंवर को मनोनीत किया गया है।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो.चौधरी ने बताया कि शिक्षा विभाग के निरीक्षक अधिकारी के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी, अजमेर दीपक जौहरी और जिला शिक्षा अधिकारी, उदयपुर भरत मेहता का मनोनयन किया है।

मान्यता प्राप्त संस्थाओं के प्रधानों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों के रूप में पूरणचन्द पालीवाल, बाड़मेर, दिप्ती आनंद, नागौर प्रमिला शर्मा, नागौर सुभाष चन्द मीणा, जयपुर महेश आमेटा, सलूम्बर, सुरेश कुन्तल, भरतपुर, उमरावमल वर्मा कोटपूतली, हीरालाल भीलवाड़ा, अवधेश तिवाड़ी अजमेर और प्रकाश पाठक, भण्डाना, कोटा को मनोनीत किया गया है। राज्य सरकार ने शैक्षिक हितों के प्रतिनिधि के रूप में जयपुर के बजरंग प्रसाद मजेजी और राज्य के अध्यापक प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रधानाचार्य के प्रतिनिधि के रूप में जयपुर के बीएड कॉलेज जामडोली की प्रधानाचार्य डॉ.रजनी शर्मा को मनोनीत किया है।


बोर्ड प्रबंध मण्डल में राज्य सरकार ने सात पदेन सदस्य भी मनोनीत किए हैं। ये हैं निदेशक, शिक्षा (प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा) निदेशक, तकनीकी शिक्षा, निदेशक, संस्कृत शिक्षा, निदेशक आयुर्वेदिक विभाग, उपमहानिदेशक नेशनल कैडेट कोर और राज्य सरकार के वाणिज्य और उद्योग विभाग के विभागाध्यक्ष।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here