Home Business काले धन को जड़ से मिटाना सरकार का लक्ष्य : वित्तमंत्री

काले धन को जड़ से मिटाना सरकार का लक्ष्य : वित्तमंत्री

0
काले धन को जड़ से मिटाना सरकार का लक्ष्य : वित्तमंत्री
govt taking steps to compress the flow of Black money says Finance Minister arun jaitley
govt taking steps to compress the flow of Black money says  Finance Minister arun jaitley
govt taking steps to compress the flow of Black money says Finance Minister arun jaitley

सैन फ्रांसिस्को। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को काले धन पर सख्त संदेश देते हुए कहा कि सरकार ने इस समस्या को जड़ से मिटाने का लक्ष्य रखा है।

सा​थ ही विदेशों में गैरकानूनी धन रखने वालों को पाक-साफ घोषित करने के लिए अनुपालन का एक मौका अवश्य दिया जायेगा जिसकी जल्द ही घोषणा होगी।

श्री जेटली ने अपने दौरे के आखिरी दिन कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन से मुलाकात की और भारतीय उद्योग मंडल सीआईआई और कैलिफोर्निया के संगठन द्वारा आयोजित समारोह में भी हिस्सा लिया।


उन्होंने कहा कि सरकार काले धन का प्रवाह कम करने के लिए कई तरह की पहलें कर रही है। सबसे महत्वपूर्ण कदम है इसकी जड़ को खत्म करना। काले धन की समस्या से निपटने के लिए नया कानून एक अप्रैल 2016 से प्रभावी होगा हालांकि सरकार जुर्माना देकर विदेश में जमा गैरकानूनी धन के मामले में आपने-आपको पाक-साफ घोषित करने के लिए लोगों को अनुपालन का एक मौका देगी।


जेटली ने कहा अनुपालन सुविधा की समयसीमा की घोषणा जल्द की जाएगी। हम समयसीमा पर परामर्श कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने काले धन पर कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।

जेटली ने कहा कि हमने संसद में एक कानून पारित किया है अगले कुछ दिनों में अनुपालन सुविधा की घोषणा करने वाला हूं कि आप निर्धारित अवधि में परिसंपत्ति की घोषणा करें और कर एवं जुर्माने का भुगतान करें। यदि आप अनुपालन सुविधा का उपयोग करते हैं तो आप कर और जुर्माना अदा कर बरी हो जाएंगे।


जेटली ने कहा कि यदि आप अनुपालन सुविधा का उपयोग नहीं करते हैं और इसके बाद पकड़े जाते हैं क्योंकि विश्व सूचनाओं के स्वाभाविक आदान-प्रदान की दिशा में आगे बढ़ रहा है, तो न सिर्फ आप पर ज्यादा जुर्माना लगेगा बल्कि आप पर मुकदमा भी चलेगा। उन्होंने कहा कि नए कानून ने करचोरों के दिमाग में भय का माहौल पैदा किया है।


उन्होंने कहा कि वही लोग जो कह रहे थे कि काले धन के खिलाफ कार्रवाई हो, अब कह रहे हैं यह बहुत कठोर है। लेकिन यह ऐसा कानून है जिस पर न मैं और न ही प्रधानमंत्री नरमी दिखाएंगे। घरेलू काले धन पर जेटली ने कहा कि सरकार ने घोषणा की है कि संपत्ति के सौदों में 20,000 रूपये से अधिक के नकद लेन-देन पर पाबंदी होगी।


उन्होंने कहा कि मैं जल्दी ही घोषणा करने वाला हूं कि यदि आप निश्चित सीमा से अधिक नकद भुगतान करते हैं तो इसकी घोषणा होनी चाहिये। इसके लिए अपना पैन कार्ड मुहैया कराना आवश्यक होगा।

जेटली ने कहा कि इस मुद्दे पर कई शिष्टमंडलों ने उनसे मुलाकात की है और लोगों ने इस पहल का विरोध किया जैसे कि काले धन में लेन-देन मौलिक अधिकार हो। उन्होंने कहा दुनिया बदल रही है। यदि आप कर अदा करते हैं तो यह सरकार को कर का स्तर कम करने में मदद करता है।

भारत जी-20 देशों में सूचनाओं के स्वाभाविक आदान-प्रदान के प्रयास में पहली पंक्ति में है। उन्होंने कहा कि हम अमेरिका के साथ फाटका समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे जो अमेरिका और उन देशों के नागरिकों द्वारा भारतीय नागरिकों के साथ लेन-देन संबंधी सूचनाओं के स्वाभाविक आदान-प्रदान से जुड़ा होगा जो फाटका पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। ये सभी बड़े कठोर कदम हैं जिनकी हमने घोषणा की है।


जेटली ने कहा कि भारत की मौजूदा सरकार न सिर्फ अपनी कंपनियों और निवेशकों से बात करने की इच्छुक है बल्कि अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और भारतीय मूल के लोगों से भी बात कर रही है जो भारत की वृद्धि की संभावना में बेहद उपयोग साबित हो सकते हैं।


उन्होंने कहा कि सिलिकॉन वैली का अनुभव, शायद आंखें खोलने वाला रहा। यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप देख रहे हैं कि प्रौद्योगिकी के गुण को वाणिज्य में तब्दील किया जा रहा है जहां उद्यमशीलता अपने चरम पर है और उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी के मेल में भारतीय भागीदारी उल्लेखनीय है। प्रौद्योगिकी में निवेश फायदेमंद है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि देश की जनता की उर्जा का उपयोग करना लाभदायक है।