Home Health ग्रीन टी मुंह के कैंसर के इलाज में कारगर

ग्रीन टी मुंह के कैंसर के इलाज में कारगर

0
ग्रीन टी मुंह के कैंसर के इलाज में कारगर
green tea can kill cancer cells : study

green tea can kill cancer cells : study

न्यूयॉर्क। ग्रीन टी मुंह के कैंसर से लड़ने में कारगर हो सकता है। हाल में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी में पाए जाने वाला एक यौगिक मुंह के कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है, जबकि यह सामान्य कोशिकाओं को क्षति नहीं पहुंचाता।

तीखी हरी मिर्च का सेवन सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत…

पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिकों के अनुसार, शोध के नतीजे मुंह के कैंसर और अन्य तरह के कैंसर के उपचार में मदद कर सकते हैं। शुरूआती अध्ययन में पाया गया कि ग्रीन टी में पाए जाने वाला एपिगैलोकेटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) यौगिक सामान्य कोशिकाओं को क्षति पहुंचाएं बिना मुंह के कैंसर में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

विवाह पूर्व कुंडली मिलाएं, थैलेसीमिया से बचें

विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर प्लांट एंड मशरूम फुड्स फॉर हेल्थ के सह-निदेशक और खाद्य विज्ञान विषय के सहायक प्राध्यापक जोशुआ लैंबर्ट ने कहा कि लेकिन शोधकर्ता कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की इसकी क्षमता की वजहों का पता नहीं लगा पाए।

इन वजहों से कम हो जाती हैं आँखों की रोशनी

हालिया शोध से यह नतीजे सामने आए हैं कि ईजीसीजी माइटकॉन्ड्रिया (कोशिका पावरहाउस) में एक विनाशकारी विकास को शुरू करता है, जिससे कोशिकाओं की मौत हो जाती है। इससे ऎसा लगता है कि ईजीसीजी कैंसर कोशिका में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करती है, जो माइटोकोन्ड्रिया को नष्ट कर देता है।

हींग का सेवन करेंगे तो खुद ही जान जाएंगे इसके लाभ…?

उन्होंने कहा कि ईजीसीजी से सामान्य कोशिकाओं पर ऎसा प्रभाव नहीं पड़ता। यह शोध पत्र “मॉलेक्यूलर न्युट्रिशन एंड फूड रिसर्च” पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: PK फिल्म के कुछ अनदेखे सीन देखे इस वीडियो में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE