Home Gujarat Gandhinagar गुजरात के किस अस्पताल में पैदा हुए थे इंदिरा और राजीव गांधी?

गुजरात के किस अस्पताल में पैदा हुए थे इंदिरा और राजीव गांधी?

0
गुजरात के किस अस्पताल में पैदा हुए थे इंदिरा और राजीव गांधी?
gujarat polls 2017 : PM Narendra Modi address rally in bharuch
gujarat polls 2017 : PM Narendra Modi address rally in bharuch
gujarat polls 2017 : PM Narendra Modi address rally in bharuch

भरुच। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब पांच दिन शेष रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में पूरी ताकत झोंके हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक बार फिर गुजरात दौरे पर पहुंचे।

अपने चुनावी कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने सबसे पहले भरूच में रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने गुजराती भाषा में मतदाताओं को रिझाते हुए यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत और कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि यूपी पंडित जवाहरलाल नेहरू, मोती लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी की कर्मभूमि रही, लेकिन निकाय चुनाव में उनकी क्या हालत हुई, ये सबने देखा।

इसके बाद अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी पर भी सवाल उठाए। मोदी ने कहा कि इंदिरा गांधी खुद को गुजरात की बेटी कहती थीं और राजीव गांधी खुद को गुजरात का बेटा कहते थे। उन्हें बताना चाहिए कि वे किस अस्पताल में पैदा हुए थे?

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भरूच और कच्छ जिले में मुस्लिमों की काफी आबादी है और यहां भी बीजेपी के शासन में तेजी से विकास कार्य हुए हैं। इन दो जिलों के नाम काफी ऊपर आते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि 9 दिसंबर को आप अपनी उंगली से एक बार फिर से गुजरात की किस्मत एक बार फिर से चमका जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वहां जहां भी गुजरात में गए हैं वहां देखकर ऐसा लग रहा है कि भारतीय जनता पार्टी की आंधी चल रही है। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस बड़े नेताओं पंडित नेहरू से लेकर सोनिया और राहुल तक की कर्मभूमि रही है लेकिन फिर भी वहां के निकाय के चुनाव में कांग्रेस साफ हो गई।

शहजाद पूनावाला ने किया बहादुरी का काम

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव पर प्रश्न चिह्न उठाने वाले युवा कांग्रेस नेता शहजाद पूनावाला की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपने एक बहादुरी का कार्य किया है लेकिन दुख की बात यह कि कांग्रेस में हमेशा ऐसा होता हुआ आया है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में जो धांधली हो रही है उसका खुलासा शहजाद ने किया है। कांग्रेस ने उनकी आवाज दबाने की कोशिश की और उन्हें सोशल मीडिया ग्रुप से निकालने की कोशिश की। जिनके पास कोई आंतरिक लोकतंत्र नहीं होता वो जनता के लिए कार्य नहीं कर सकते हैं।

पीएम मोदी इसके बाद सुरेंद्रनगर में रैली करेंगे तथा वे श्री स्वामी नारायण गुरुकुल विश्विद्यालय प्रतिष्ठान के कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। शाम को मोदी राजकोट में रैली करेंगे।

चुनाव प्रचार के इस अंतिम दौर में एक तरफ जहां पीएम मोदी जनता के बीच जाकर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे हैं, वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंकी हुई है। पीएम की रैली के 2 दिन बाद राहुल फिर से गुजरात जा रहे हैं। राहुल 5 और 6 दिसंबर को रैलियां करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी के पिछले गुजरात दौरे के बाद राहुल गांधी बिना किसी पूर्वनियोजित कार्यक्रम के गुजरात पहुंच गए थे। बता दें कि गुजरात में दो चरण में मतदान होना है। पहले चरण के लिए 9 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।