Home Gujarat Ahmedabad गुजरात राज्यसभा चुनाव : कानूनी अड़चन के कारण रुकी मतगणना

गुजरात राज्यसभा चुनाव : कानूनी अड़चन के कारण रुकी मतगणना

0
गुजरात राज्यसभा चुनाव : कानूनी अड़चन के कारण रुकी मतगणना

गांधीनगर। गुजरात में मंगलवार को राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना रोक दी गई है। कांग्रेस ने अपने दो विधायकों द्वारा विरोधी गुट के प्रत्याशी को मत देने और अपने मतपत्र प्रदर्शित करने को लेकर उनके वोट अवैध करार दिए जाने की मांग करते हुए मतगणना रोकने की मांग उठाई।

कांग्रेस के दो बागी विधायकों राघवजी पटेल और भोलाभाई पटेल- ने मतदान के बाद अपने मतपत्र भारतीय जनता पार्टी के निर्वाचन एजेंट और साथी विधायक को दिखाया, जिसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने चुनौती दी है।

मतदान के बाद कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल और अर्जुन मोढवडिया और कांग्रेस तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्षों ने मतदान का वीडियो देखा। घटना की एक रिपोर्ट दिल्ली में निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है। आयोग ने हालांकि अब तक कोई फैसला नहीं दिया है।

गुजरात : मतदान संपन्न, अहमद पटेल को जीत का भरोसा
क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायक निलंबित किए जाएंगे : अशोक गहलोत

इस बीच वोटों की गिनती जारी है। वहीं कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने दावा किया है कि हमें कुल 43 कांग्रेस, 1 जेडीयू और 1 एनसीपी के विधायकों का वोट मिला है। इसके साथ ही अहमद पटेल अपनी जीत के प्रति अाश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि संख्याबल हमारे पक्ष में है। रिजल्ट अच्छा अाएगा।

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का कहना है कि हमारे उम्मीदवारों की जीत पक्की है, चुनाव की घोषणा के बाद से ही पार्टी इसके लिए काम कर रही थी। गुजरात कांग्रेस ने अपने कई विधायक जिन्होंने भाजपा के उम्मीदवार को वोट किया, उनके खिलाफ पार्टी हाइकमान से लिखित में शिकायत दर्ज कराई है। ये विधायक हैं राघवजी पटेल, महेंन्द्र सिंह वाघेला, राघवजी पटेल व धमेन्द्र सिंह जाडेजा।

वहीं कांग्रेस छो़ड़ चुके गुजरात के पूर्व सीएम व विधायक शंकर सिंह वाघेला ने मतदान के बाद कहा कि मैंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है। कांग्रेस पार्टी को बहुत समझाया था। कांग्रेस को वोट देने का मतलब नहीं था, क्‍योंकि कांग्रेस के जीतने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।’ कांग्रेस के दो विधायकों हकूभाई जाडेजा और राघवजी पटेल ने भी भाजपा के उम्‍मीदवारों को दिया है।

वहीं एनसीपी नेता माजिद मेनन ने मतदान के बाद कहा कि उनकी पार्टी का समर्थन अहमद पटेल को है। हालांकि मजीद मेमन ने कहा कि ऐसी स्थिति अहमद पटेल की वजह से बनी है, कांग्रेस के ही आधे लोग भाजपा के लिए वोट कर सकते हैं।

हालांकि एनसीपी विधायक कांधल जाडेजा ने इशारों ही इशारों में भाजपा के समर्थन की बात कही। लेकिन एनसीपी विधायक जयंत पटेल ने अहमद पटेल को वोट देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि कांधल जाडेजा पहली बार विधायक बने हैं। वह निर्दोष हैं। हमारा वोट यूपीए के लिए है।