Home Health Beauty And Health Tips Hair fall solution in hindi – झड़ते बाल रोकने के घरेलु उपाय

Hair fall solution in hindi – झड़ते बाल रोकने के घरेलु उपाय

0
Hair fall solution in hindi – झड़ते बाल रोकने के घरेलु उपाय
hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

जिनके बाल अधिक मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी बुरी हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है। 20 से लेकर 45 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।
बाल झड़ने से रोकने के उपाय (Baal jhadne gharelu upay / Hair fall control home tips in Hindi)

1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।

2. बाल झड़ना कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।

3. बाल झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।

अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

hair fall solution in hindi
4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।

5. अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय – देसी इलाज (Baal jhadne ke upchar)

नारियल का दूध (Hindi tips to stop hair loss with coconut milk)

Hair fall solution
Hair fall solution

नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक काफी कारगर उत्पाद है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को किसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे अच्छे से अपने सिर पर लगाएं।

नीम का उपचार (Hair fall solution in Hindi using Neem)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

आंवला (Hair fall control tips in hindi with Amla)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे
प्याज का रस (Bal jadne ka gharelu upay – Onion juice for hair fall solution)

Hair fall solution in hindi

प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकी बढ़त में सहायता करते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने से राहत मिलती है। एक प्याज लें, इसके छोटे टुकड़े करें तथा इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अब बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो दें तथा इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

लहसुन (Desi ilaj for hair fall in Hindi – Garlic to stop hair fall)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इस विधि के अंतर्गत लहसुन के कुछ फाहों को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

हेना (Baal jhadne ke gharelu nuskhe with Henna / desi ilaj for hair fall in Hindi)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

यह आमतौर पर प्राकृतिक हेयर कलर (hair color) तथा कंडीशनर (conditioner) के रूप में प्रयोग किया जाता है, पर हेना में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मज़बूत करते हैं। अगर आप इसे अन्य उत्पादों के साथ मिलाएं तो इससे बेहतर हेयर पैक बनेगा।

250 ग्राम सरसों के तेल को एक पात्र में लें तथा इसमें 60 ग्राम धुले तथा सूखे हेना के पत्ते डालें। अब पत्तियों के जलने तक इस मिश्रण को उबालें तथा इससे तेल छान लें। इससे अपने सिर की रोजाना मालिश करें तथा बाकी बचे तेल को एक एयरटाइट (airtight) पात्र में डाल दें।आप दही के साथ सूखे हेना का पाउडर मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। इसे अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर लगाएं तथा एक घंटे बाद धो दें।

बालों की देखभाल के नुस्खे
महिलाओं के सुन्दर दिखने के पीछे सुन्दर, घने तथा लम्बे बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में अगर आपके बाल किसी कारण से झड़ने लगते हैं, तो आपके लिए काफी समस्या उत्पन्न हो जाती है। बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए नीचे दिए गए नुस्खे आज़माएं।

 

खानपान (Eating habits se hair fall treatment in hindi)

जो लोग अपने खानपान में पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, उनके बाल कमज़ोर हो जाते हैं। विटामिन ए युक्त भोजन जैसे कद्दू और गाजर, विटामिन इ युक्त भोजन जैसे बादाम तथा नाशपाती तथा विटामिन सी युक्त भोजन जैसे आंवला तथा सिट्रस फलों का सेवन करें। स्वास्थ्यकर वसा का सेवन करें जिससे आपका शरीर इन विटामिन्स को शरीर में समा सके। मछली तथा अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इन विटामिन को शरीर में पहुंचाने तथा स्वस्थ बाल देने में मदद करते हैं।

हेयर कट (Hair cut)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

बालों को अच्छे से ना कटवाने से उनके असमान कोण देखकर लगता है कि वे झड़ रहे हैं। हर दो महीनों में एक बार बालों को ट्रिम करवाएं जिससे कि दोमुंहे बालों की समस्या न उत्पन्न हो।

तनाव (Stress)

Hair fall solution in hindi
Hair fall solution in hindi

बाल झड़ने के कारण (baal jhadne ke karan) , अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में न रहें, वर्ना यह समस्या और विकट हो सकती है। तनाव ज़्यादातर मामलों में बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है। अपने दिमाग में ज़्यादा बोझ ना पालें। योग, ध्यान तथा लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।

हॉर्मोन का असंतुलन (Imbalance hormone)

बालों की देखभाल के लिए गुड़हल की पत्तियां
हॉर्मोन में किसी भी प्रकार का असंतुलन होने पर भी बाल झड़ सकते हैं। कई महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद बाल झड़ने की शिकायत करती हैं। ऐसी स्थिति में आपके जीन्स ही आपके बालों का स्वास्थ्य निर्धारित करते हैं। अपने भोजन को पोषक पदार्थों से भरपूर रखें और गर्भावस्था के दौरान भी बालों की तरफ ध्यान देना ना भूलें। हाइपर थाइरोइड की स्थिति में भी आपके बाल झड़ते हैं। अतः अगर बालों के तीव्र गति से झड़ने से परेशान हैं, तो किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

नारियल का तेल (Coconut oil se hair loss treatment in hindi) 

coconut-oil-sabguru-news

नारियल का तेल विटामिन से भरपूर होता है तथा बालों के लिए बेहतरीन होता है। इस तेल को गर्म करें तथा सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। इसके बाद एक तौलिया लें तथा इसे गरम पानी में डुबोएं। इसके बाद इसे सिर के चारों तरफ बाँध लें। इस विधि से आपका सिर सारे तेल को अपने में समाहित कर लेता है। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें तथा किसी शैम्पू से धो लें। मज़बूत बालों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 1 बार करें।

डैंड्रफ (Dandruff)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

डैंड्रफ ना सिर्फ आपके बालों, बल्कि आपके सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। यह एक फंगल संक्रमण होता है जिसका तुरंत निवारण करना आवश्यक है। निरंतकार शैम्पू करके अपने सिर को स्वच्छ रखें। जिनके बाल चिकनाई युक्त हैं, वे एक दिन छोड़कर शैम्पू करें।

व्यायाम (Exercise to stop hair fall)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

व्यायाम से आपका शरीर तथा आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। हर दिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करने से तनाव कम होगा, सिर में रक्त संचार अच्छे से होगा जिससे बाल अच्छे से बढ़ेंगे तथा इससे हाज़मा भी सुधरेगा जिसमें गड़बड़ी होने पर बालों के लिए पोषक पदार्थों का शरीर में जाना रूक सकता है।

बालों की देखभाल (Hair care se hair fall treatment in hindi)

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे
बालों के सबसे ज़्यादा टूटने की संभावना तब होती है जब वे गीले होते हैं। बाल धोने के बाद उन्हें आगे लाएं तथा तौलिये को बालों के चारों तरफ पगड़ी की तरह बाँध लें। इसे सिर पर घिसने या बालों को सूखा करके पोंछने की जगह तौलिये को धीरे से निचोड़ें। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और गीले बालों में कंघी न करें। इससे बाल टूटने से बचते हैं।

सोने से पहले (Before going to sleep)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

बाल झड़ने का इलाज (baal jhadne ka ilaaj), बालों में मौजूद सारे पदार्थों को धो दें। रातभर बालों के किसी उत्पाद को रखना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है।अगर आपके बाल लम्बे हैं तो गांठों को हटाएं तथा एक ढीली चोटी बांधें। सैटिन के तकियों का प्रयोग करें।

बालों की रेबॉण्डिंग और कलरिंग (Hair re-bonding and coloring)

hair fall solution in hindi
hair fall solution in hindi

जितना ज़्यादा आप अपने बालों के साथ छेड़छाड़ करेंगी, वे उतने ही कमज़ोर होंगे। अगर आप बालों को कलर करना ही चाहती हैं तो हमेशा अच्छे कलर का प्रयोग करें, तथा इसके बाद आफ्टर कलर पोषण का प्रयोग करें। बाल ताप का सामना अच्छे से नहीं कर पाते। रोलर्स तथा हेयर ड्रायर्स का ज़्यादा प्रयोग न करें। अगर बाल गर्मी के ज़्यादा संपर्क में आते हैं तो कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को ठन्डे या गुनगुने पानी से धो लें।