Home Entertainment Bollywood रानी मुखर्जी ने रूमानी अदाओं सिनेप्रेमियों को बनाया दीवाना

रानी मुखर्जी ने रूमानी अदाओं सिनेप्रेमियों को बनाया दीवाना

0
रानी मुखर्जी ने रूमानी अदाओं सिनेप्रेमियों को बनाया दीवाना
happy birthday : rani mukherjee turns 37
happy birthday : rani mukherjee turns 37
happy birthday : rani mukherjee turns 37

मुंबई। बॉलीवुड में रानी मुखर्जी का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ रूमानी अभिनय से बल्कि अपने संजीदा अभिनय से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।

21 मार्च 1978 को जन्मीं रानी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म राजा की आयेगी बारात से की। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई लेकिन रानी ने अपने संजीदा किरदार के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्ष 1998 रानी के करियर के लिए महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उन्हें आमिर खान के साथ गुलाम और शाहरूख खान के साथ कुछ कुछ होता है में काम करने का अवसर मिला। दोनों हीं फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। कुछ कुछ होता है के लिए रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 1999 से लेकर वर्ष 2002 तक का वर्ष रानी के करियर के लिए बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की हैलो बद्रर, बादल, हर दिल जो प्यार करेगा, हद कर दी आपने, बिच्छू, कहीं प्यार ना हो जाए, चोरी चोरी चुपके चुपके, बस इतना सा वाब है, प्यार दीवाना होता है, मुझसे दोस्ती करोगे जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई लेकिन इन फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिल सकी।

वर्ष 2002 में प्रदर्शित यश राज बैनर तले बनी फिल्म साथिया रानी के करियर की हिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उनकी जोड़ी विवेक ओबेराय के साथ काफी पसंद की गई। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म चलते चलते में रानी को एक बार फिर से शाहरूख के साथ काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई।

happy birthday : rani mukherjee turns 37
happy birthday : rani mukherjee turns 37

वर्ष 2004 रानी के करियर के लिए महत्पूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी युवा, हमतुम और वीर जारा जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। इन सभी फिल्मों में रानी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय दिया और अपने निभाए किरदारों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ब्लैक रानी के करियर की सर्वाधिक महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रानी को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। रानी ने अपने सधे हुए अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का बल्कि समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म बंटी और बबली रानी के करियर की एक और सुपरहिट साबित हुई। यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म के जरिये रानी और अभिषेक बच्चन की जोड़ी ने दर्शकों को अपने कारनामों के जरिये हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया।

वर्ष 2006 में रानी को एक बार फिर से अमिताभ के साथ बाबुल में काम करने का अवसर मिला। रवि चोपड़ा निर्देशित यह फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन रानी के अभिनय को दर्शकों ने अवश्य पसंद किया। इसी वर्ष रानी की करण जौहर निर्देशित फिल्म कल हो ना हो प्रदर्शित हुई जो टिकट खिड़की पर हिट साबित हुई।

वर्ष 2007 से वर्ष 2010 तक का वक्त एक बार फिर से रानी के करियर के लिए बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान उनकी तारा रम पम, लागा चुनरी में दाग, थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, सांवरिया, लक बाई चांस, दिल बोले हडि़प्पा प्रदर्शित हुई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गई।

रानी को विभिन्न श्रेणियों में सात बार फिल्म फेयर पुरस्कार से समानित किया गया है। रानी बॉलीवुड की उन गिनी चुनी अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्होंने खान त्रिमूर्ति, आमिर खान, सलमान खान और शाहरूख खान के साथ काम किया है। रानी की जोड़ी बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान, अभिषेक बच्चन और बॉबी देओल के साथ भी पसंद की गई।

वर्ष 2011 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म नो वन किल्ड जेसिका के जरिये रानी ने एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2012 में रानी को एक बार फिर से आमिर के साथ तलाश में काम करने का अवसर मिला। रानी ने वर्ष 2014 में जानेमाने फिल्मकार आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। इसी वर्ष रानी की फिल्म मर्दानी प्रदर्शित हुई जिसमें उन्होंने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।