Home Haryana Ambala हरियाणा : जल्द ही होगी 1730 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती

हरियाणा : जल्द ही होगी 1730 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती

0
हरियाणा : जल्द ही होगी 1730 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती
Haryana : 1730 assistant professors recruit soon
Haryana : 1730 assistant professors recruit soon
Haryana : 1730 assistant professors recruit soon

चण्डीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा विभाग में संकाय सदस्यों की कमी को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है तथा शीघ्र ही उच्चतर शिक्षा विभाग में 1730 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती की जाएगी जिसके लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग को मांगपत्र भेजा गया है।

इसके अलावा स्कूली शिक्षा में 3000 अतिथि अध्यापकों को पुन: नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए हैं तथा शेष को एक-दो दिन में जारी कर दिए जाएंगे।

शर्मा हरियाणा निवास में उच्चत्तर शिक्षा विभाग तथा ओ.पी जिंदल गलोबल यूनिवर्सिटी सोनीपत के बीच हुए एक समझौता ज्ञापन होने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्राथमिक स्तर पर ही संस्कारपरक शिक्षा देने पर जोर दिया गया है। स्कूलों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है और 80 प्रतिशत से अधिक स्कूलों में लडक़ों व लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए गए हैं।

खरीफ फसलों पर सफेद मक्खी व अन्य कीटनाशकों के प्रकोप के कारण हुए नुकसान के आंकलन के लिए सरकार द्वारा करवाई जा रही विशेष गिरदावरी के संबंध में पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि गिरदावरी की रिपोर्ट लगभग तैयार हो गई है और इसे विधानसभा के कल से आरंभ हो रहे शीतकालीन सत्र के दौरान पटल पर रखा जाएगा।

विधानसभा की अवधि के संबंध में उन्होंने कहा कि विधानसभा के कार्यों को देखते हुए इसे बढ़ाया भी जा सकता है,परंतु जब बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में इसकी सहमति बनेगी।

एक अन्य प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि विधानसभा कार्यप्रणाली में विधायकों को प्रश्र पूछने के लिए कम अवधि के नोटिस देकर भी सत्र बुलाए जाने का नियम है। उन्होंने कहा कि 30 साल उपरांत हरियाणा विधानसभा का एक साल में तीसरा सत्र बुलाया जा रहा है जो कि सरकार की वचनबद्धता को दर्शाती है।