Home Haryana Ambala हरियाणा के फतेहाबाद में बस में विस्फोट, 15 लोग घायल

हरियाणा के फतेहाबाद में बस में विस्फोट, 15 लोग घायल

0
हरियाणा के फतेहाबाद में बस में विस्फोट, 15 लोग घायल
haryana : blast in private bus in Fatehabad, at least 15 injured
haryana : blast in private bus in Fatehabad, at least 15 injured
haryana : blast in private bus in Fatehabad, at least 15 injured

चंडीगढ। हरियाणा के फतेहाबाद में एक निजी बस में मंगलवार को दिन में 11 बजे के करीब विस्फोट हुआ। इसके बाद बस के अंदर आग लग गई। विस्फोट के समय बस पर कुल 50 लाेग सवार थे। ब्लास्ट में 15 लोग जख्मी बताए हैं, जिनमें से 2 की हालत गंभीर बनी हुई है।

घायलों को भूना के सिविल अस्पताल ले जाया गया है। विस्फोट के समय बस फतेहाबाद-भूना रोड पर थी। इससे पहले पिछले महीने 26 मई को कुरुक्षेत्र से चंडीगढ़ आ रही एक बस में विस्फोट में हुआ था। इस तरह हरियाणा में एक माह के भीतर बस में विस्फोट होने का यह दूसरा मामला है।

कुरुक्षेत्र-चंडीगढ़ रोड पर हुए विस्फोट की जांच एनआइए की टीम कर रही है। संभावना है कि इस मामले की भी सूचना एनआइए को दी जायेगी। आज हुए विस्फोट के बाद स्थानीय पुलिस घटना पर पहुंच गयी है और मामले की पड़ताल की जा रही है। पुलिस व फारेंसिक टीम मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है।

जाखल से फतेहाबाद तक चलने वाली यह प्राइवेट बस भूना बस अड्डे से 11 बजे चली थी। चलती बस में एक संदिग्ध युवक भी चढ़ा था। बस आधा किलोमीटर ही चली थी कि उसमें ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट के कारण आग लग गई। सवारियों में अफरा-तफरी मच गई। कुछ सवारियों के हाथ-पैर जल गए और लगभग 1 दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए।

घायलों में एक पति-पत्नी की हालत गंभीर बनी हुई है। जिनकी पहचान बाला देवी व भूपसिंह के रुप में हुई है। ब्लास्ट के बाद से चलती बस में चढ़ा वह संदिग्ध फरार हो गया। लोगों ने उसे पकड़ने की कोशिश भी की लेकिन वह हाथ न आ सका। घटना स्थल पर फतेहाबाद के एसपी ओपी नरवाल व एएसपी गंगाराम पूनिया पुलिस बल के साथ पहुंचे गए। फारेंसिक टीम जांच कर रही है।

उधर हिसार रेंज के आईजी ओपी सिंह ने पुलिस अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि हर नाके के अलावा बस स्टैंड्स पर बसों की सघन तलाशी का अभियान तुरंत शुरू करें। हरियाणा में एक महीने से भी कम समय में ब्लास्ट की तीसरी घटना सामने आई है।

पहले ये हुए ब्लास्ट

15 जनवरी 2016
शाम करीब साढ़े 7 बजे दिल्ली से अंबाला की तरफ जा रही एमईएमयू ट्रेन 64543 प्लैटफार्म-4 पर खड़ी थी, जिसके मोटर कोच में धमाका हुआ था। ट्रेन में 10-15 पैसेंजर्स बैठे थे।इस घटना के ठीक कुछ देर बाद स्टेशन पर कालका शताब्दी एक्सप्रेस आनी थी, जिसमें हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी सफर कर रहे थे। बम डिफ्यूजल स्क्वॉड, डॉग स्क्वॉड और बैलेस्टिक टीम ने करीब पांच घंटे तक स्टेशन पर जांच की तो कुछ सीटों के नीचे बाइक की 12 वोल्ट वाली बैटरी के साथ टाइमर लगे बम मिले।

12 मई 2016
दिल्ली से आने के बाद यार्ड में लाइन नंबर-9 पर लगा दी गई ट्रेन को सुबह फिर दिल्ली जाना था, लेकिन रात 8:05 बजे इंजन वाले मोटर कोच में तेज धमाका हो गया। इससे ट्रेन के कोच में आग लग गई। कोच की छत और कई सीटें जल गईं। कई सीटें उखड़ गईं और खिड़कियों के शीशे टूट गए। वैगन केयर सेंटर के दो कर्मचारियों ने आग को बुझाया।

26 मई 2016
कुरुक्षेत्र में हरियाणा रोडवेज की सोनीपत डिपो की बस में कंडक्टर साइड में सीट नंबर 25 के पास जोरदार धमाका हो गया। यह धमका पीले रंग के बैग में रखे बैटरी बम से हुआ। चालक ने जैसे-तैसे बस को देवीलाल पार्क के पास रोका। बस में 20 सवारियां सवार थीं, जिनमें से 8 घायल हो गए थे। इन तीनों ही मामलों की जांच के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और लोकल पुलिस की एसआईटी सक्रिय है, जिनमें अभी तक कुछ भी हाथ नहीं लगा है।