Home Haryana Ambala हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की लेवल-3 की रद्द परीक्षा 18 जून को

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की लेवल-3 की रद्द परीक्षा 18 जून को

0
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की लेवल-3 की रद्द परीक्षा 18 जून को
Haryana Teacher Eligibility test level 3 exam to held june 18
Haryana Teacher Eligibility test level 3 exam to held june 18
Haryana Teacher Eligibility test level 3 exam to held june 18

चंडीगढ़। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2014-2015 की लेवल-3 की रद्द हुई परीक्षा का पुनः आयोजन 18 जून, 2016 को दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक किया जाएगा।

परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड कार्यालय द्वारा सभी तैयारियां पूर्णता की ओर अग्रसर हैं व परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए अनुक्रमांक भी जारी कर दिए गए हैं।

यह जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता अथवा अनुचित साधन प्रयोग को पूर्ण रूप से रोकने तथा परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने के लिए शून्य सहनशीलता नीति अपनाई गई है। इसके तहत परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रोनिक आईटम, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन आदि लेकर जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सभी परीक्षार्थियों की विडियोग्राफी व बायोमैट्रिक तकनीक के साथ-साथ इंकलैस पैड व पेपर से अंगूठों के निशान लिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, परीक्षा केंद्र पर सभी कक्षों में मोबाईल जैमर लगाए जाएंगे, ताकि मोबाईल, ब्लूटुथ व इस प्रकार के किसी भी अन्य उपकरण के दुरूपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा सके।

यदि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी परीक्षार्थी के पास इस प्रकार के उपकरण पाए जाते हैं, भले ही उसका प्रयोग किया गया हो अथवा नहीं, तो शून्य सहनशीलता के तहत ऐसे परीक्षार्थियों पर बोर्ड के अनुचित साधन प्रयोग विनियमों के तहत कार्रवाई करते हुए आपराधिक मामलों के तहत भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी द्वारा अनुचित साधन प्रयोग करने, विशेषकर प्रतिरूपण के मामलों में बोर्ड कार्यालय द्वारा उसे भविष्य में होने वाली किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित किए जाने तथा राज्य सरकार में नौकरी पाने के लिए भी किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित किए जाने बारे सरकार को संस्तुति भेजी जाएगी।