Home Headlines एबी ब्लड ग्रुप वालों को डिमेंशिया का अधिक खतरा

एबी ब्लड ग्रुप वालों को डिमेंशिया का अधिक खतरा

0
 dementia
having the rare AB blood type increases the risk of group dementia

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में कहा है कि एबी ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को डिमेंशिया यानी भूलने की बीमारी से ग्रसित होने का खतरा अन्य ब्लड गु्रप वालों से कई गुणा अधिक होता है।…

मीडिया में यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोंट कालेज आफ मेडिसिन के डॉ. मेरी कुशमैन की रविवार को जारी रिपोर्ट का हवाला देकर बताया गया है कि दूसरे ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों की तुलना में एबी ग्रुप वाला में भूलने और सोचने समझने की क्षमता के प्रभावित होने की आशंका 80 प्रतिशत बढ़ जाती है जो बाद में डिमेंशिया का रूप ले लेती है।

शोधरत वैज्ञानिक 45 और इससे अधिक उम्र के 1172 लोगों पर तीन साल तक अध्ययन करने के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं। अध्ययन के दौरान एबी ब्लड ग्रुप के 495 लोगों में डिमेंशिया के लक्षण पाए गए और इनका ब्लड ग्रुप एबी था।

वैज्ञानिकों के नतीजे के अनुसार अन्य ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में एबी ग्रुप के लोगों के डिमेंशिया की चपेट में आने का खतरा 80 प्रतिशत अधिक होता है। डॉ. कुशमैन ने कहा कि हमने ब्लड ग्रुप और याददाश्त के खतरे पर अध्ययन किया है लेकिन अन्य अध्ययन से यह भी साबित हो चुका है कि उच्च रक्त ताप, मधुमेह एवं हाई कोलेस्ट्राल वाले व्यक्यिों में भी डिमेंशिया का खतरा अधिक होता जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here