Home Business घर खरीदारों के लिए सीएलएसएस कैल्कुलेटर लांच

घर खरीदारों के लिए सीएलएसएस कैल्कुलेटर लांच

0
घर खरीदारों के लिए सीएलएसएस कैल्कुलेटर लांच
HDFC RED launches first ever CLASS calculator
HDFC RED launches first ever CLASS calculator
HDFC RED launches first ever CLASS calculator

नई दिल्ली। एचडीएफसी रेड ने गुरुवार को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) कैल्कुलेटर लांच करने की घोषणा की है। पहली बार घर खरीदने वाले को होम लोन के ब्याज पर प्रति वर्ष 6.50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल सकती है।

शासन की इस योजना को यह कैल्कुलेटर सरल बना देता है। एचडीएफसी रेड घर खरीदने के लिए डिजिटल मार्केटप्लेस है, जो एचडीएफसी लि. की 100 प्रतिशत सब्सिडरी कंपनी है।

इस कैल्कुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए प्रयोक्ताओं को केवल तीन प्रश्नों का उत्तर देने की जरूरत है। उनके जवाबों के आधार पर, कैल्कुलेटर निम्न का संकेत देगा। क्या वह व्यक्ति/घर खरीदने के लिए होम लोन पाने के योग्य है, किस योजना के तहत वे योग्य हैं तथा संभावित बचत/फायदें क्या हो सकते हैं (ईएमआई तथा प्रतिशत के संदर्भ में)।

‘हाउसिंग फॉर ऑल बाइ 2022’ के मिशन को तेज करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सीएलएसएस को वित्त बजट 2017-18 को मध्य आय समूह (एमआईजी) को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया था।

इससे पहले यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्र (ईडब्ल्यूएस) और निम्न आय समूह (एलआईजी) को सेवाएं दे रही थी। मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन पॉवर्टी एलिविएशन (एमओएचयूपीए) पहली बार घर खरीदने वालों को घर के अधिग्रहण/निर्माण (पुनरूखरीदी सहित) के लिए होम लोन पर सब्सिडी दे रही है।

एचडीएफसी रेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहेल आईएस ने बताया कि इस योजना के दिशानिर्देश और जटिल उलझाव आम जन के लिए थोड़े पेचीदा हो सकते हैं। इस कैल्कुलेटर के साथ, हम इस योजना को ज्यादा व्यापक और इससे होने वाले लाभ को बढ़ाना चाहते हैं। यह पहल सरकार के ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ मिशन की ओर सहयोग करने के प्रति हमारे समर्पण को दशार्ता है।