Home Health Beauty And Health Tips हेल्थ और ब्यूटी के लिए अमृत है खीरा-ककड़ी, जाने कैसे

हेल्थ और ब्यूटी के लिए अमृत है खीरा-ककड़ी, जाने कैसे

0
हेल्थ और ब्यूटी के लिए अमृत है खीरा-ककड़ी, जाने कैसे
health-and-beauty-benefit-of-kheera-kakdi-cucumber

health-and-beauty-benefit-of-kheera-kakdi-cucumber

सेहत और ब्यूटी के लिए खीरा ककड़ी अमृत के समान है, इसमें कोई शक नहीं। इसके यह सेहत और खूबसूरती संबंधी लाभ जानकर आप भी मानेंगे कि सेहत और त्वचा की खूबसूरती के लिए इससे बेहतर कुछ और नहीं है।

अंगूर है गुणकारी, खाएं और बचें इन बीमारियों से

इसकी सबसे बड़ी खासियत है, कि इसमें यह 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा प्यास बुझाता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है।

आंवले का जूस पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे 

यह शरीर के आंतरिक अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके अलावा धूप से झुलसी हुई त्वचा को न केवल राहत देता है बल्कि त्वचा की जलन और टेनिंग भी कम करता है।

केले के छिलके में इतने लाभकारी गुण, पढ़िए

खीरा खाने से दिल की जलन कम होती है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंतों की भी बखूबी सफाई करता है।

बच्चों को क्या खिलाएं और क्या ना खिलाएं,जानिए

हमें प्रतिदिन कुछ विटामिन्स लेना बेहद जरूरी होता है। जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है।

स्वास्थ सम्बन्धी सभी खबरों के लिए यहां click करें 

खीर वजन भी कम करता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे सूप और सलाद में खीरा का सेवन करें। क्योंकि खीरा में जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं। इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करती है।

खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो रोजाना खीरा खाएं। यह कब्ज के लिए कारगर दवाई है।

कुत्तो की सबसे खतरनाक ब्रीड्स जो मनुष्य को भी मार कर फाड़ डालें

खीरा का यह गुण आपको चौंका देगा। जी हां, कैंसर से लड़ता है। खीरा खाने से कैंसर होने की आशंका कम होती है। खीरे में इकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं।

दुनिया के सबसे ख़तरनाक लोग जो किसी से नहीं ड़रते..

खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है। सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके रस को बालों में लगाना फायदेमंद होता है।

ट्रैन क़े ऐसे एक्सीडेंट जो आप के होश उड़ा देंगे…

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE