Home Health हरी भिन्डी है सेहत के लिए रामबाण 

हरी भिन्डी है सेहत के लिए रामबाण 

0
हरी भिन्डी है सेहत के लिए रामबाण 
health benefits of ladyfinger

 

health benefits of ladyfinger

भिड़ी ऐसी सब्जी हैं जो हर किसी की पसंदीदा होती हैं। खासकर बच्चो को टिफ़िन या खाने में भिन्डी दे दो तो खाने को अच्छे से खाएंगे। भिन्डी में बहुत से  सेहतभरे लाभ होते हैं जो आपके शरीर को स्वास्थ्य बनाये रखते हैं।

किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट

भिंडी के इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक काले व घने बने रहते हैं, तो भिंडी का आप ज्यादा-ज्यादा से करें, साथ ही यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है। बाउंसी हेयर पाने की ख्वाहिश है तो भिंडी के छोटे-छोटे टुकडे काटें और उसमें आधा नींबू निचोड लें। इसे सिर धोने में इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा।
भिंडी में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और लौहा के साथ-साथ फास्फोरस हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद पोषक तत्व है।
हाल ही हुई रिसर्च के अनुसार भिंडी में मौजूद तत्व आंतों में होने वाले कोलोन कैंसर के जहरीले तत्वों को दूर करते हैं। भिंडी कैंसर में फायदेमंद साबित होती है।
भिंडी खाएं वजन घटाएं-: वजन को कंट्रोल करने के लिए भिंडी काफी लाभकारी होती है। भिंडी शरीर में फैट को बढने से रोकती है जिस वजह से बॉडी पर अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और वजन कंट्रोल हो जाता है।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर