Home Health WOW लौंग हैं स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

WOW लौंग हैं स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

0
WOW लौंग हैं स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
health benefits of cloves

health benefits of cloves

लौंग लोकप्रिय मसाला हैं और किचन में यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। यह मसाला खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई बिमारियों से भी राहत दिलाता हैं। तो चलिए आज आपको बताते है लौंग के फायदे सर्दी-जुकाम में – ये मौसम सर्दी जुकाम का है इस मौसम में सर्दी- जुकाम होना बहुत ही आम बात होती है। इसलिए लौंग सर्दी-जुकाम में राहत देता है।

हड्डी की वसा घटाने में व्यायाम मददगार

दांतों के दर्द में लाभकारी- अक्सर कई लोगों के दांतों में दर्द होता है जो दवाई से भी नहीं जाता है अगर आपके साथ भी ऐसा है तो लौंग का तेल दांत पर लगाने से दर्द कम होता है।

लीची और शहद के ये फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

मुंह में छाले- अगर आपके मुंह में भी छाले है तो लौंग का उपयोग करने आपको लाभ होगा।

मुंह की दुर्गंध – आपने बहुत सारे लोगों को बोलते सुना होगा कि उसके मुंह से दुर्गंध आती है । लौंग को हल्का भूनकर चबाने से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है।

पेट में गैस – पेट में गैस होने पर एक कप उबलते हुए पानी में दो लौंग पीसकर डालें। उसके बाद पानी ठंडा होने के बाद पी लीजिए, पेट की गैस खत्म हो जाएगी।

गर्दन में दर्द – गर्दन में दर्द या फिर गले में सूजन होने पर लौंग को सरसों के तेल के साथ मालिश करने पर दर्द खत्म हो जाता है।

क्या गन्ने का रस हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं या…

दर्द में फायदेमंद – लौंग दर्दनाशक होने के साथ ही कफ-पित्त नाशक भी होती है। मितली आने और प्यास लगने पर लौंग का सेवन करना चाहिए। पाचन क्रिया को भी सीधी सीधी प्रभावित करती है लौंग। लौंग के उपयोग करने से भूख बढ़ती है, इससे पाचक रसों का स्राव बढ़ता है। यदि पेट में कीड़े हैं तो खाने में लौंग का उपयोग करने से राहत देता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News