Home Health Beauty And Health Tips जायके के साथ यह भी काम करती है दालचीनी

जायके के साथ यह भी काम करती है दालचीनी

0
जायके के साथ यह भी काम करती है दालचीनी
amazing benefits of health cinnamon

amazing benefits of health cinnamon

हमारी रसोई में मसालों के रूप में प्रयोग खूब किया जाता है। दालचीनी का पौधा जितना छोटा है इसके गुण उतने ही बडे हैं। दालचीनी की सूखी पत्तियां तथा छाल को मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसकी छाल थोडी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे कलर की होती है और वैसी भी दालचीनी को मसालों की रानी कहा जाता है। तो आइये जानते हैं दालचीनी के बारे में

नमक लगाएगा खूबसूरती में चार चाँद!

जायफल और दालचीनी दोनों को मिलाकर पीस लें फिर से सुबह
शाम चाटने से जुकाम में राहत मिलती है। दालचीनी के पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को फेस पर लगाएं इसे आपके कील-मुहासें दूर हो जायेगें।

सुबह-सुबह उठकर तुरंत पिएं ये जादुई पानी, होंगे ये फायदे

त्वचा की बीमारियों में लाभकारी
त्वचा की समस्या होने पर भी दालचीनी बहुत लाभकारी है। त्वचा में खास और खुजली होने पर दालचीनी पाउडर तथा शहद बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा की यह समस्या दूर होती है। सर्दी जुकाम हो तो एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दिन में 3-3बार खाएं। कफ और सर्दी में भी राहत मिलेगी।

शेविंग करते समय रखें इन बातों का खास ध्यान, वर्ना हो…

लंबी आयु के लिए
दालचीनी और शहद का काढा बनाकर नियमित सेवन करें। तीन गिलास पानी उबालें। इमसें चार चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। एक चौथाई गिलास काढा हर 3 घंटे पीयें। इससे त्वचा स्वच्छ और झुर्रियों रहित बनाने में मदद मिलती है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी सरफरोश में आमिर खान के साथ काम कर चुके हैं लेकिन आमिर खान को याद नहीं

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE