Home Health इन बीमारियों से बचे नहीं तो पड़ सकता हैं दिल का दौरा

इन बीमारियों से बचे नहीं तो पड़ सकता हैं दिल का दौरा

0
इन बीमारियों से बचे नहीं तो पड़ सकता हैं दिल का दौरा
son's body arrived at home from abroad, father died of heart attack

HEART ATTACK SABGURU.COM

सबगुरु न्यूज़: आज कल लोगों को कोई ना कोई छोटी बीमारी होती ही हैं जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए जुकाम जैसी छोटी बीमारी भी जानलेवा हो सकती हैं | इन बीमारियो से दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो सकता हैं किसी व्यक्ति को निमोनिया, जुकाम व ब्रॉन्काइटिस जैसे श्वसन संबंधी संक्रमण होने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 17 गुना तक बढ़ जाता है। शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि इसका खतरा श्वसन संबंधी संक्रमणों की शुरुआत में जरूरी नहीं है। यह पहले सात दिनों में चरम पर होता है, फिर धीरे-धीरे कम होता है, लेकिन एक महीने तक बना रहता है।

मोबाइल से बनाए दूरी नहीं तो हो सकती हैं ये बीमारी

सिडनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व हृदय रोग विशेषज्ञ जिओफ्री टोफलर ने कहा, “हमारे निष्कर्ष पहले की सुझावों की पुष्टि करते हैं कि श्वसन संबंधी संक्रमण से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ाने का काम करते हैं।” इस शोध का प्रकाशन इंटरनल मेडिसिन जर्नल में किया गया है।

गर्मी में इन घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी त्वचा

टोफलर ने कहा, “श्वसन संबंधी संक्रमण दिल के दौरे का खतरा क्यों बढ़ाते हैं, इसके संभावित कारण में खून का थक्का जमने की प्रवृत्ति, सूजन और रक्त वाहिकाओं को विषाक्त पदार्थ से नुकसान व खून के बहाव में बदलाव शामिल है।”

अगर कैंसर से रहना हैं दूर तो इसका सेवन जरूर करें

इसके अलावा जो लोग मध्यम ऊपरी श्वसन नलिका में संक्रमण के लक्षणों जैसे कि जुकाम, फैरेगिंटिस, राहिनिटिस व सिनुसिटिस से पीड़ित हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा 13 गुना होता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE