Home World Europe/America हीथर विल्सन होंगी अमरीका की वायुसेना मंत्री

हीथर विल्सन होंगी अमरीका की वायुसेना मंत्री

0
हीथर विल्सन होंगी अमरीका की वायुसेना मंत्री
Heather Wilson named donald trump's Air Force secretary
Heather Wilson named donald trump's Air Force secretary
Heather Wilson named donald trump’s Air Force secretary

वाशिंगटन। अमरीकी सीनेट ने वायुसेना मंत्री के पद के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पसंद हीथर विल्सन के नाम पर मुहर लगा दी है। प्रतिनिधि सभा की पूर्व सदस्य हीथर विल्सन के पक्ष में 76 मत, जबकि विपक्ष में 22 मत पड़े।

यूएस एयर फोर्स एकेडमी से सन् 1982 में स्नातक विल्सन ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री ली थी, जिसके बाद उन्होंने वायुसेना को छह साल तक अपनी सेवाएं दीं।

पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू.बुश के कार्यकाल में उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में नियुक्त किया गया था और कुछ समय तक निजी क्षेत्र में काम करने के बाद वह प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुईं।

विल्सन पहली महिला सैन्य अधिकारी हैं, जो कांग्रेस के लिए पूरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुईं।

ट्रंप की तरफ से सेना के तीनों अंगों में से अबतक केवल वायुसेना का मंत्री चुना गया है, जबकि सेना तथा नौसेना के मंत्री के लिए ट्रंप ने जो नाम सुझाए थे, उनपर आपत्ति जताई गई है।

सेना के मंत्री पद के लिए ट्रंप की दूसरी पसंद मार्क ग्रीन के नाम को पिछले सप्ताह तब खारिज कर दिया गया, जब उनका अल्पसंख्यक विरोधी बयान सामने आया।

सेना मंत्री पद के लिए ट्रंप की पहली पसंद विंसेंट वायोला थे, लेकिन वित्तीय गड़बड़ियों में अपनी संलिप्तता को लेकर उन्होंने फरवरी में अपना नाम वापस ले लिया था।

इसके तीन सप्ताह पहले नौसेना मंत्री पद के लिए ट्रंप की पहली पसंद फिलीप बिडेन को भी कुछ इसी तरह के कारणों से अपना नाम वापस लेना पड़ा था।