Home Rajasthan Bhilwara भारी बारिश से राजस्थान के पाली, जालोर, चित्तोड और भीलवाडा में हालात बिगड़े

भारी बारिश से राजस्थान के पाली, जालोर, चित्तोड और भीलवाडा में हालात बिगड़े

0
भारी बारिश से राजस्थान के पाली, जालोर, चित्तोड और भीलवाडा में हालात बिगड़े
Heavy rains in Rajasthan : flood like situation in Bhilwara Pali, Jalore, Chittorgarh
pali khinwara
Heavy rains in Rajasthan : flood like situation in Bhilwara Pali, Jalore, Chittorgarh

जयपुर/पाली/जालोर। राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर थमने को नाम ही नहीं ले रहा। चार जिलों पाली, चित्तौड़, जालौर और भीलवाड़ा में हालात और बिगड़ गए हैं। कई इलाकों में लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

कोटा में चम्बल पूरे ऊफान पर बह रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। नदी के किनारे बसेे लोगों को अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है।

जोधपुर-संभाग के पाली में भी बाढ़ जैसे हालात बन हुए हैं। जयपुर-अजमेर-अहमदाबाद ट्रेन का मार्ग बदला गया है। जोधपुर से जुड़ी कई ट्रेने भी प्रभावित हो रही है। कई जगह ट्रेन की पटरियों के नीचे कटाव लग गया है।

बारां में पार्वती,परवन व कालीसिंध नदी में उफान पर है। शहर की निचली बस्तियां पानी में डूबी हुई हैं। बारिश से सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है। पाली, चित्तौड़ और भीलवाड़ा जिले में रूक-रूककर बारिश का दौर जारी है। जोधपुर, बाड़मेर और जालौर जिले में जोरदार बारिश हो रही है। चित्तौड़ के बेंगू में बीते चौबीस घंटों के दौरान सबसे ज्यादा 13.3 इंच बरसात हुई।

भीलवाड़ा में जोरदार बारिश के चलते आकोला के समीप बनास नदी पर बना पुल टूटने की सूचना भी है वहीं सिंगोली में गांव में पानी भरने से सारस्वत धर्मशाला में लोगों को शिफ्ट किया गया है। उदयपुर के झाड़ोल में लगातार बारिश से झाड़ोल कस्बा टापू बन गया है।

pali city
Heavy rains in Rajasthan : flood like situation in Bhilwara Pali, Jalore, Chittorgarh

प्रशासन ने नदी पेटे से दूर रहने की दी हिदायत दी है। मारवाड़ जंक्शन-क्षेत्र में झमाझम बारिश का दौर जारी है। इलाके के कई नदी नाले चल रहे उफान पर रहे हैं। भीलवाड़ा के मांडल-बागोर का धर्माऊ तालाब टूटने से मांडलगढ़-जहाजपुर मार्ग हुआ अवरुद्ध हो गया।

कुंभलगढ़ में अटके पर्यटक

राजसमंद में भारी बारिश से बनास नदी उफान पर बह रही है। कुंभलगढ़ के पर्यटक भी वाहनों सहित अटके रास्ते में अटके गए हैं। जिले के बरवाड़ा के पास बनास पुलिया पर 5 फीट ऊपर पानी बह रहा है।

बीसलपुर में पानी की आवक जारी

भीलवाड़ा-चित्तौड़ में जोरदार बारिश होने से त्रिवेणी नदी 8 मीटर से अधिक ऊपर से बह रही है। इसके चलते बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई। बीती रात में एक मीटर पानी आवक होने से बांध का गेट 314 आरएल मीटर से अधिक हो गया है।

पाली में जनप्रतिधि और अधिकारी राहत कार्य में जुटे

सोमवार देर रात से लगातार हो रही बारिश के चलते पाली शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ के से हालात बने हुए हैं। पाली विधायक ज्ञानचंद पारख एवं नगर परिषद सभापति महेन्द्र बोहरा ने शहर में राहत कार्य की कमान संभाली हुई है। जरूरतमंदों के लिए खाने की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर कुमार पाल गौतम हालात को देखते हुए एसडीआरएफ टीम बुला ली है, जो जल्द पाली पहुंच जाएगी। पाली पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने मंगलवार को पानी से घिरी स्कूल की छत से बच्चों को रेस्क्यू करके उन्हें घर पहुंचाया।

Heavy rains in Rajasthan : flood like situation in Bhilwara Pali, Jalore, Chittorgarh
Heavy rains in Rajasthan : flood like situation in Bhilwara Pali, Jalore, Chittorgarh

पाली ग्रामीण इलाकों में भी बारिश से हाल बेहाल

पाली जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जलमग्न के हालात बन रहे हैं। लगातार हो रही बारिश से नदी नालों में तेज बहाव चल रहा है। जैतारण, बाली, देसुरी, रायपुर, नाडोल, तख्तगढ, सुमेरपुर, फालना, सोजत, रानी, मारवाड़ जक्शन, खिंवाडा क्षेत्र में तेज बारिश जारी रहने के समाचार हैं।

पाली शहर में क्ई बस्तियों में पानी ही पानी…

पाली शहर के सर्योदय नगर, न्यू शक्ति नगर में चार चार फुट पानी रोड के ऊपर बह रहा है। निचली ​बस्तियों के कई घरो में पानी घुस जाने से लोगों को अनयत्र जाना पडा। शहर के शिव कॉलोनी, मंडिया रोड, दुर्गा कॉलोनी, जवाहर नगर, पुलिस लाइन क्षेत्र, कृष्णा नगर, महावीर नगर नया गांव, सोसाइटी नगर में भी भारी जल भराव बना हुआ है।

​पाली जिले के बांध हुए ओवरफ़्लो

बारिश के चलते सादड़ी 0.20 फिट, व लाहडा 0.20 सेमी व सेली की नाल 0.35 फिट तक ओवरफ्लो है। लाटाडा बांध सुबह 5:40 बजे ओवरफ्लो हो गया।

बारिश के पानी से राजस्थान में बडा हादसा नीचे दिए लिंक को क्लीक करें

बाडमेर में बरसाती तालाब में डूबने से छह बच्चों की मौत

ट्रेन संचालन में बाधा

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल के मारवाड-जोधपुर रेलखण्ड पर बोमादड़ा -पाली मारवाड़-केरला स्टेशनों के मध्य भारी बारिश से रेल पटरियों पर पानी भरने एवं कटाव के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है। निम्न रेलसेवाऐं रद्द/मार्ग परिवर्तन कर संचालित की जा रही हैः-

रद्द रेलसेवाएं

1. गाडी संख्या 54801, जोधपुर-अजमेर सवारी गाडी दिनांक09.08.16 को रद्द की गई है।

2. गाडी संख्या 54803, जोधपुर-अहमदाबाद सवारी गाडी दिनांक 09.08.16 को रद्द की गई है।

मार्ग परिवर्तित रेलसेवाएं

1. गाडी संख्या 15013, जैसलमेर-काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस जो दिनांक 09.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया जोधपुर-मेडता रोड-फुलेरा संचालित की जा रही है।

2. गाडी संख्या 19224, जम्मूतवी-अहमदाबाद एक्सप्रेस जो दिनांक 08.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया लूणी-समदडी-भिलडी-पालनपुर संचालित की जा रही है।

3. गाडी संख्या 11089, भगत की कोठी-पुणे एक्सप्रेस जो दिनांक 09.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया लूणी-समदडी-भिलडी-पालनपुर संचालित की जा रही है।

4. गाडी संख्या 19028, जम्मूतवी-बान्द्रा विवेक एक्सप्रेस जो दिनांक 08.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया लूणी-समदडी-भिलडी-पालनपुर संचालित की जा रही है।

5. गाडी संख्या 12480, बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर सूर्यनगरी एक्सप्रेस जो दिनांक 08.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया अजमेर-फुलेरा-मेडता रोड संचालित की जा रही है।

6. गाडी संख्या 14708, बान्द्रा टर्मिनस-बीकानेर रणकपुर एक्सप्रेस जो दिनांक 08.08.16 को प्रस्थान की है, वह परिवर्तित मार्ग वाया अजमेर-फुलेरा-मेडता रोड संचालित की जा रही है।