Home Rajasthan Ajmer राजस्थान में मानसून सक्रिय, जोरदार बारिश का दौर शुरू

राजस्थान में मानसून सक्रिय, जोरदार बारिश का दौर शुरू

0
राजस्थान में मानसून सक्रिय, जोरदार बारिश का दौर शुरू
heavy rains lash in several parts of rajasthan
heavy rains lash in several parts of rajasthan
heavy rains lash in several parts of rajasthan

जयपुर। प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के साथ ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। पिछले दो दिन से लगातार जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में हो रही तेज बारिश रविवार को भी जारी रही।

जयपुर संभाग के सीकर में सबसे ज्यादा बारिश हुई। सीकर के रामगढ़ शेखावाटी में 8 इंच यानी 200 मिमी से भी ज्यादा पानी बरसा। इसके कारण कई इलाके जलमग्न हो गए। सीकर में रामगढ़ शेखावाटी के अलावा झुंझुनू के पिलानी में भी जोरदार बारिश हुई, यहां 110 मिमी से अधिक बारिश हुई।

यहां हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग और सिंचाई विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक राजधानी जयपुर के नरेना और सांभर में 55 मिमी, शाहपुरा, किशनगढ़-रेनवाल के 45, दूदू, चौमूं, पावटा में 23, मौजमाबाद, आमेर, जमवारामगढ़ में 15, झुंझुनू के उदयपुरवाटी में 70, चिड़ावा में 62, बुहाना में 40, खेतड़ी में 26, सीकर शहर में 58, श्रीमाधोपुर में 90, खण्डेला में 85, नीमकाथाना में 55, दांतारामगढ़ में 50, अलवर के नीमराणा में 50, सोडावास में 40, बहरोड में 26, चूरू में 76, राजगढ़ में 31, हनुमानगढ़ के नौहर में 50 मिमी बारिश हुई।

धौलपुर में झमाझम बरसात

धौलपुर में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन मानसून अब सक्रिय होता जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को रविवार को तेज बरसात हुई। बरसात से कई इलाकों में जलभराव हुआ। बरसात के कारण अब गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने की बात कही है।

रविवार को दिन की शुरुआत तेज गर्मी से हुई। लेकिन दिन चढऩे के साथ ही आसमान में बादलों की मौजूदगी देखने को मिली। शाम होते ही आसमान पर बादल छा गए तथा बरसात भी शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक चली तेज बरसात के बाद में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।

बरसात के बाद में शहर के जगन तिराहा, हरदेव नगर, पैलेस रोड, तलैया, पटपरा, अयोध्या कुंज कालोनी, पुरानी सब्जीमंडी तथा अदालत परिसर में जलभराव हुआ। जलभराव के कारण आवागमन प्रभावित रहा तथा लोग परेशान देखे गए। तेज बरसात के दौरान शहर के कई इलाकों में बिजली गुल रही। देर रात को बिजली की आपूर्ति बहाल हो सकी।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी आंधी तथा तेज गर्मी का क्रम जारी रह सकता है। उधर,बरसात का क्रम शुरू होने के बाद में अब जनपद के ताल तलैयों में पानी की आवक हो रही है। दो दिन की बरसात के बाद में जनपद के प्रख्यात तीर्थराज मचकुंड में भी पानी आ गया है।

राजसमंद में रिमझिम वर्षा से किसानों के चेहरे खिले

राजसमन्द जिला मुख्यालय के धोइंदा, गोविंदनगर सहित आसपास के इलाकों में दोपहर डेढ़ से दो बजे के मध्य हुई रिमझिम बरसात से उमस से राहत मिली वहीं किसानों मुख मुद्रा प्रसन्नचित हो गई है। इधर कुंवारिया कस्बे में रविवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे जिससे गर्मी व उमस बनी रही।

शाम को चार बजे आकाश में काली घटाए छा गई व बादलो की गर्जना के साथ में रिमझिम वर्षा का दौर प्रारम्भ हुआ जो कि आधे घन्टे तक रूक-रूक कर जारी रहा। रिमझिम वर्षा के दौर से खेतों में बुवाई कर चुके किसानों के चेहरों पर मुस्कान आई है।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के कई स्थानों पर खेतों में फसले अंकुरित हो चुकी है। ऐसे में पांच दिनों के अंतराल के बाद में रविवार की वर्षा ने फसलों को जीवनदान दिया जिससे किसान वर्ग में खुशी की लहर छा गई। समीपवर्ती आखोदिया का खेडा, साकरोदा, बिनोल, मादडी आदि गांवों में भी रिमझिम फुहारे गिरने के समाचार प्राप्त हुए हैं।

मारवाड़ के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू

जोधपुर सहित मारवाड़ के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। सोमवार को सोमवती अमावस्या पर सुबह कुछ इलाकों में पानी बरसा। हालांकि रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है, मगर उमस भी बरकरार है। आसमान पर भी बादल छाए हुए हैं।

पश्चिम राजस्थान के कुछ भागों में रविवार की शाम मानसून ने दस्तक दे दी। पूरे मारवाड़ पर पूरी तह सक्रिय होने में अभी एक सप्ताह का समय लग सकता है। मारवाड़ के कई कस्बों गांवों और शहरों में झमाझम बारिश हुई है तो कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होकर रह गई।

सोमवार सुबह 9 बजे के करीब जोधपुर के कुछ भागों में बूंदाबांदी तो कुछ जगह पर रिमझिम हुई। बारिश और बादलों के कारण सूरज छुपा रहा। गर्मी से तो राहत मिली लेकिन उमस ने पसीने से शहरवासियों को भिगोये रखा। उमस कुछ दिन और बनी रहने की संभावना है। पाली में सबसे अधिक चार इंज से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

इसी तरह पाली में 102, जवाई बांध पर 42, बाली 11, मारवाड़ जंक्शन में 50, जैतारण में 4, सोजत में 12, रायपुर में 15, देसूरी में 36, रोहट में 9, सुमेरपुर में 42, रानी में 11 मिलीमीटर तथा सिरोही में 1, माउंट आबू में 3.60, शिवंगज में 18, पिंडवाडा में 1 व आबूरोड़ में 12 मिलीमीटर वर्षा होने के समाचार है।

सोमवार सवेरे बीते 24 घंटों के दौरान जोधपुर में 33.40, ओसिया में 9, भोपालगढ और बिलाड़ा में 7-7, लूणी में 5, फलौदी में 26, तिंवरी में 8, पीपाड़ सिटी में 9 व बावड़ी में 4 मिली लीटर बारिश दर्ज की गई है।

बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर जिले में कही से भी बारिश होने के समाचार नहीं है। जैसलमेर जिले के पोकरण व रामदेवरा में रविवार को रिमझिम होने के समाचार है।