Home Breaking लोढ़ा ने पेश किया सरकार का झूठ, हाई कोर्ट ने मांग ली सिरोही हॉस्पिटल की रिपोर्ट

लोढ़ा ने पेश किया सरकार का झूठ, हाई कोर्ट ने मांग ली सिरोही हॉस्पिटल की रिपोर्ट

0
लोढ़ा ने पेश किया सरकार का झूठ, हाई कोर्ट ने मांग ली सिरोही हॉस्पिटल की रिपोर्ट

high courtसबगुरु न्यूज़-सिरोही। जिला चिकित्सालय के सन्दर्भ में राजस्थान हाइकोर्ट में लगाई गई जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। इसमें राज्य सरकार ने जब सिरोही चिकित्सालय की व्यवस्थाएं सुचारू करने की बात न्यायालय को बतायी तो लोढ़ा के अधिवक्ता संदीप शाह ने न्यायालय को सिरोही चिकित्सालय की वर्तमान स्थिति से अवगत करवाया, इस पर न्यायलय ने राज्य सरकार से सिरोही जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की स्थिति और ट्रॉमा सेंटर के हालातों पर रिपोर्ट अगली सुनवाई को पेश करने के निर्देश दिए हैं।

सिरोही के पूर्व विधायक संयम लोढ़ा की ओर से दायर जनहित याचिका में न्यायाधीश गोविंद माथुर और न्यायाधीश कैलाशचंद्र शर्मा की खंडपीठ के समक्ष सरकार की ओर से पैरवी कर रहे एडीशनल एडवोकेट जनरल एस एस लडरेचा ने जब ये बताया कि सिरोही जिला चिकित्सालय की व्यवस्था को दुरुस्त कर दिया गया है। न्यायालय की ओर से ट्रॉमा सेंटर के संचालन के बारे में पूछने पर भी लाडरेच ने कहा कि वहां भी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी गयी हैं। मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

इस पर लोढ़ा के अधिवक्ता संदीप शाह ने बताया कि वहां पर एनेस्थीसिया नहीं लगाये हैं। मरीजों को भर्ती तो किया जाता है लेकिन उन्हें रेफर कर दिया जाता है, जिससे उन्हें फिर से निजी चिकित्सालयों के चंगुल में फंसना पड़ता है। न्यायालय ने जब इस सम्बन्ध में लाडरेच से पूछा तो उन्होंने बताया कि सिरोही चिकित्सालय में 2000 रूपये का भुगतान करके एनेस्थीसिस्ट को बुलवाकर ऑपरेशन किया जाता है।

ये सुनकर न्यायालय ने नाराजगी जताई और उन्हें सिरोही चिकित्सालय में न्यायालय के आदेश के बाद हुए उपचारों की सीसीटीवी फुटेज पेश करने को कहा। इस पर लाडरेचा ने कहा कि वहां पर सीसीटीवी नहीं है। इससे फुटेज पेश किया जाना मुमकिन नहीं है। इस पर न्यायालय ने 18 जुलाई को होने वाली अगली पेशी पर राज्य सरकार को सिरोही जिला चिकित्सालय में विभिन्न विभागों में लगाये गए वरिष्ठ और कनिष्ठ विशेषज्ञों की स्थिति तथा ट्रॉमा सेंटर के संचालन की स्थिति पेश करने को कहा है।

न्यायालय ने ये भी निर्देश दिए हैं कि सिरोही जिला जिला चिकित्सालय में एनेस्थीसियन की नियुक्ति के सम्बन्ध में भी रिपोर्ट 18 जुलाई को पेश करें। sabguru.com न्यायालय के समक्ष लोढ़ा के अधिवक्ता की ओर से सम्पूर्ण स्थिति रखने पर न्यायालय ने उसके निर्देश के बाद सिरोही जिला चिकित्सालय के ट्रॉमा सेंटर में उपचारित सभी मरीजों की रिपोर्ट्स भी पेश करने को कहा है।