Home Breaking चुनाव के आखिरी दिन ओबामा ने हिलेरी के लिए मांगे वोट

चुनाव के आखिरी दिन ओबामा ने हिलेरी के लिए मांगे वोट

0
चुनाव के आखिरी दिन ओबामा ने हिलेरी के लिए मांगे वोट
do for hillary Clinton what you did for me : barack obama urges americans
do for hillary Clinton what you did for me : barack obama urges americans
do for hillary Clinton what you did for me : barack obama urges americans

वाशिंगटन। अमरीकी चुनाव 2016 से पहले आखिरी दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रैटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के लिए प्रचार किया।

भारतीय समयानुसार मंगलवार की सुबह अमरीकी शहर फिलाडेल्फिया में एक चुनावी रैली के दौरान उन्होंने कहा कि ‘आपको किसी के खिलाफ वोट करने की जरूरत नहीं है, आपको एक बहुत ही बेहतरीन प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के लिए वोट करना है। हिलेरी क्लिंटन अमरीकी लोगों की तरह मजबूत और सख्त हैं।

उन्होंने अमरीका वासियों से अपील की कि वे डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को उनके बाद बतौर अमरीकी राष्ट्रपति चुनकर इतिहास रचें।

इससे पहले मतदान की पूर्व संध्या पर ओबामा ने मिशिगन के एन आर्बर में एक रैली के दौरान कहा कि मैं आपसे अपील करता हूं कि आप हिलेरी के लिए भी वही करें जो आपने मेरे लिए किया।

उन्होंने कहा कि आपको हमारी पहली महिला राष्ट्रपति को चुनने और एक ऐसे अशिष्ट, विभाजनकारी, तुच्छ राजनीति करने वाले शख्स को खारिज करने मौका है जो हमें पीछे की ओर ले जाएगा।

अमरीका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति पद के चुनाव में एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं, जो सभी अमरीकियों को एकजुट करेंगी और उनका उत्थान करेंगी। उन्होंने हिलेरी के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी को बेहिचक झूठ बोलने वाला बताते हुए उनकी आलोचना की।

ओबामा ने फ्लोरिडा के किस्सिम्मी में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए अमरीका की विविधता को उसकी ताकत के रूप में गले लगाने, प्रगति के लिए समझौते की आवश्यकता को पहचानने एवं सभी अमरीकियों के सम्मान एवं गरिमा को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व विदेश मंत्री की प्रशंसा की।

ओबामा ने ट्रंप की आलोचना करते हुए उन्हें राष्ट्रपति बनने के लिए अनूठे रूप से अयोज्ञ और कमांडर इन चीफ बनने के लिए अस्थायी रूप से अनफिट करार दिया। उन्होंने अल्पसंख्यकों, महिलाओं एवं शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के प्रति ट्रंप की बयानबाजी को लेकर भी उनकी निंदा की।

ओबामा ने कहा कि इस देश के भविष्य का फैसला होने में दो दिन शेष है और मुझे आपकी आवश्यकता है कि आप मतदान करें। हमें उस कार्य को पूरा करने के लिए आपकी मदद की आवश्यकता है जो हमने आठ साल पहले शुरू किया था।

उन्होंने कहा कि यदि हिलेरी यह चुनाव नहीं जीत पाती हैं तो अमरीका ने जो प्रगति की है, वह नहीं बचेगी। ओबामा ने ट्रंप पर बेहिचक झूठ बोलने का आरोप लगाया और पिछले सप्ताह फायेतेविले में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी रैली में ट्रंप के एक समर्थक का विरोध कर रहे लोगों को रोका था जबकि ट्रंप ने कुछ ही घंटों बाद अपनी रैली में कहा कि राष्ट्रपति उनके समर्थक पर चिल्लाए।

ओबामा ने कहा कि ट्रंप ने कहानी गढी, उन्होंने केवल कहानी गढी ही नहीं बल्कि जो हुआ, उससे एकदम विपरीत बात बेहिचक कही।