Home World Europe/America हिलेरी ने संयुक्त और उदार अमेरिका के लिए वोट मांगे

हिलेरी ने संयुक्त और उदार अमेरिका के लिए वोट मांगे

0
हिलेरी ने संयुक्त और उदार अमेरिका के लिए वोट मांगे
Democratic presidential candidate Hillary Clinton speaks at her first-in-the-nation presidential primary campaign rally, Tuesday, Feb. 9, 2016, in Hooksett, N.H. (AP Photo/Matt Rourke)
Hillary joint and generous to the US sought votes
Hillary joint and generous to the US sought votes

फिलाडेल्फिया। अमेरिका को लेकर अपने और डोनाल्ड ट्रंप के विचारों में तीखे विराधाभास को रेखांकित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि इस चुनाव में देश के ‘‘महत्वपूर्ण मूल्य’’ दांव पर लगे हैं। उन्होंने जनता से ‘‘संयुक्त और उदार अमेरिका’’ के लिए मतदान करने की अपील की।

इराक में आतंकी हमले में मारे गए अमेरिकी सैनिक के पाकिस्तानी अमेरिकी मूल के पिता खिज्र खान की कहानी बताते हुए हिलेरी ने कहा, ‘‘हमें अमेरिका के लिए नाकारात्मक और विभाजनात्मक विचारों को स्वीकार नहीं करना चाहिए। कल आप आशावादी, समग्र और उदार अमेरिका के लिए वोट कर सकते हैं। इस चुनाव में हमारे आधारभूत मूल्यों की परख होगी।’’

हिलेरी ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि मेरा प्रतिद्वंद्वी कौन है और सवाल क्या है? यह कि हम किस तरह का देश चाहते हैं और अपने बच्चों के लिए कैसा भविष्य बनाना चाहते हैं।’’ जुलाई में हुए डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में प्रभावशाली भाषण देकर खान अमेरिकी जनता खासकर अल्पसंख्यक समुदाय का समर्थन बटोरने का जरिया बन गए थे. भाषण में उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों और मूल्यों को चुनौती दी थी.

हिलेरी ने कहा, ‘‘कन्वेंशन में मैंने खान को सुना था. कल रात मैंने उनका भाषण फिर सुना और इसने मेरे दिल को छुआ क्योंकि उन्होंने जो कहा उसमें हमारे देश के प्रति प्रेम झलक रहा था.’’ हिलेरी के मुताबिक खान ने अपने आप से पूछा, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका में मेरे बेटे के लिए क्या कोई जगह होगी? महान राष्ट्र के विचार को हम सिकोड़ना नहीं चाहते बल्कि इसका विस्तार करना चाहते हैं.’’ हिलेरी ने कहा कि वह सभी अमेरिकियों की राष्ट्रपति होंगी चाहे वह डेमोक्रेट हो, रिपब्लिकन हो या निर्दलीय हो.

हिलेरी ने आरोप लगाया कि ट्रंप ने आधी से ज्यादा आबादी का अपमान किया है. हिलेरी ने कहा, ‘‘चुनाव के परिणाम को स्वीकार करेंगे या नहीं इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार करके उन्होंने हमारे लोकतंत्र पर हमला किया है. हम उन्हें बता देंगे कि चुनाव के परिणाम को लेकर कोई संदेह नहीं है.’’