Home Health OMG इन चीज़ो को खाने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ सकता है

OMG इन चीज़ो को खाने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ सकता है

0
OMG इन चीज़ो को खाने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ सकता है
Eat can increase risk heart attack

Eat can increase risk heart attack

सबगुरु न्यूज़: ज्यादातर लोगों को नमकीन चीजें खाने का शौक होता है। जैसे कि नमकीन वेफर, नमकीन मूंगफली, फ्रेंच फ्राइस और दूसरे प्रोसेस्ड फूड। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि खाने में ज्यादा नमक होने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

स्टडी में ये बताया गया है कि ऐसे लोग जो दिन में 13.7 ग्राम से ज्यादा नमक लेते हैं उनका हार्ट फेल होने का खतरा बाकियों से दोगुना होता है। जबकि जो लोग 6.8 ग्राम तक ही नमक लेते हैं उनके हार्ट अटैक का खतरा आधा होता है। इससे पहले के रिसर्च में इस तरह की बात सामने आ रही थी कि कम नमक का सेवन दिल के लिए खतरे का कारण बन सकता है।

इस स्टडी में कहा गया है कि नमक से दिल की बीमारी होने का खतरा है वो नमक की वजह से होने वाले ब्लड प्रेशर की बीमारियों से अलग एक खतरा है। उनके मुताबिक दिन में 6.8 ग्राम नमक अपने खाने के साथ लेना पर्याप्त है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो हर दिन 5 ग्राम नमक का सेवन अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त होता है। इसके अलावा अन्य दूसरी फीजीकल एक्टिविटी के लिए 2-3 ग्राम नमक मिलता है।

फिनलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर की प्रोफेसर पेक्का जोसीलाहती के मुताबिक, दिल को नमक ज्यादा पसंद नहीं होता है। ज्यादा नमक मतलब शरीर में ज्यादा सोडियम क्लोराइड जो कि हाइ ब्लड प्रेसर का कारण होता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा रहता है और स्ट्रोक्स के भी खतरे होते हैं। इस रिसर्च से संबंधित प्रेजेंटेशन यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस के बार्सिलोना सेंटर पर किया गया।

इस रिसर्च में 25-64 साल की उम्र के कुल 4630 लोगों की दिनचर्या को 12 सालों तक फॉलो किया गया। इसके अलावा इन लोगों के यूरिन सेंपल को भी लगातार टेस्ट किया गया जिससे कि इन लोगों के नमक की खपत का अंदाजा भी लगाया जा सके।

कैंसर से रहना है दूर तो रोजाना करे इसका सेवन

ब्रैस्ट कैंसर होने से आपके शरीर कैसे बदलाव आएंगे जानिए

डाइबिटीज़ के पेशेंट भी खा सकते है यह टेस्टी फूड्स

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE