Home World Europe/America वाशिंगटन में हिंदू मंदिर पर हमला, लिखा “गेट आउट”

वाशिंगटन में हिंदू मंदिर पर हमला, लिखा “गेट आउट”

0
वाशिंगटन में हिंदू मंदिर पर हमला, लिखा “गेट आउट”
hindu temple vandalised with hate message in US
hindu temple vandalised with hate message in US
hindu temple vandalised with hate message in US

न्यूयॉर्क। अमरीका के वांशिगटन में एक हिंदू मंदिर पर हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई। यह हमला महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर किया गया। मंदिर में महाशिवरात्रि पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

सिएटल से करीब 36 किलोमीटर दूर बॉथेल स्थित हिन्दू टेम्पल कल्चरल सेंटर के सदस्य रविवार को जब वहां पहुंचे तो उन्होंने वहां “स्वस्तिक” के निशान पर “गेट आउट” (चले जाओ) लिखा देखा। अमरीका में स्वयं को श्रेष्ठ मानने वाले एक समूह ने वैचारिक प्रतीक के रूप में नाजी “स्वस्तिक” को अपना रखा है।

सीएटल में एनबीसी से संबद्ध किंग 5 टीवी के मुताबिक नाजियों द्वारा अपनाए जाने से पहले से ही “स्वस्तिक” हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण प्रतीक चिह्न है, जो शांति का प्रतीक है। मंदिर प्रबंधकों का कहना है कि अब “स्वस्तिक” का इस्तेमाल न केवल उनके यकीन, बल्कि आसपास रहने वालों के विश्वास एवं भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए भी कि या जाने लगा है।

बॉथेल में मंदिर पर हमले अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भारत में धार्मिक असहिष्णुता के मुद्दे पर दिए गए बयान के 10 दिनों के बाद हुआ है। ओबामा ने कहा था कि यदि आज महात्मा गांधी जीवित होते तो उन्हें भारत में सभी धर्मो के बीच असहिष्णुता देख कर हैरान हो जाते। स्नोहोमिश काउंटी शेरिफ के प्रवक्ता शेरी एल. इरटन ने बताया कि इस घटना की जांच की जा रही है, लेकिन अभी तक किसी संदिग्ध की पहचान नहीं की जा सकी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here