Home World Europe/America ब्रिटेन के दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई हैं हिंदुजा बंधु

ब्रिटेन के दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई हैं हिंदुजा बंधु

0
ब्रिटेन के दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई हैं हिंदुजा बंधु
Hinduja brothers second most influential Asian people in UK
Hinduja brothers  second most influential Asian people in UK
Hinduja brothers second most influential Asian people in UK

लंदन। ब्रिटेन में रहने वाले प्रवासी भारतीय जीपी हिंदुजा और उनके भाई एसपी हिंदुजा दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई घोषित किए गए हैं। वहीं ऐसे 101 लोगों की सूची में पहले स्थान पर ब्रिटेन के व्यापार मंत्री साजिद जावेद का नाम है।

इस सूची में नोबेल पुरस्कार विजेता पाकिस्तानी बालिका मलाला यूसुफजई को भी स्थान दिया गया हैं। पावर 101 सूची बुधवार रात यहां ‘जीजी2 लीडरशिप’ पुरस्कार समारोह में जारी की गई।

जीजी2 पावर 101 सूची में जावेद पिछले साल भी पहले स्थान पर थे। उन्हें ‘धुन का पक्का युवा’ कह कर सराहा गया है, जो वर्ष 2010 में राजनीति में जुड़ने के बाद तेजी आगे बढ़े हैं। भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल को तीसरे और इस्पात कारोबार की दिग्गज हस्ती लक्ष्मी चौथे सबसे प्रभावशाली एशियाई बताये गये हैं।

वहीं आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए पहचान बन चुकी 18 वर्षीय मलाला सूची में सबसे युवा है और 10वें स्थान पर है। सूची में मलाला को लेकर कुल 23 महिलाओं के नाम हैं। मलाला बालिकाओं के शिक्षा के अधिकार की पैरोकार है और उन्हें तालिबानी आतंकवादियों ने गोली मार दी थी पर वह गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद बच गईं।

सूची के शीर्ष 10 में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के रणनीति निदेशक अमीत गिल, लंदन के मेयर पद के लिए लेबर पार्टी के संभावित उम्मीदवार सादिक खान, रसायन के लिए नोबल पुरस्कार विजेता सर वेंकटरमण रामकृष्णन, कलाकार अनीश कपूर शामिल हैं।

इस समारोह में रेकिट बेंकिजर (आरबी) के मुख्य कार्यकारी राकेश कपूर को पुरस्कृत किया गया। कपूर वर्ष 2011 में ब्रिटेन की सबसे सफल और मुनाफे में चल रही कंपनी से जुड़े  हैं और चार साल में उन्होंने कंपनी के कारोबार में वृद्धि कर इसे 65 अरब डॉलर की कंपनी बना दिया है।