Home Rajasthan Ajmer एचकेएच पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने बांधा समां

एचकेएच पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने बांधा समां

0
एचकेएच पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने बांधा समां

15th annual function of hkh public school ajmer

अजमेर। एचकेएच पब्लिक स्कूल अजमेर के 15वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की रंगारंग शाम और बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने खूब वाहवाही लूटी।

सांस्कृति संध्या का मुख्य आकर्षण ज्योति गोयल और वीरेन्द्र चौहान के निर्देशन में तैयार ’देवलोक की सभा-एक संगीतमय हास्य व्यंग्य नाटिका’ रही। इस नाटिका के जरिए भ्रष्टाचार, कर्तव्यहीनता, लापरवाही, स्वार्थपरकता, घटती देशभक्ति, अति विलासितापूर्ण जीवनशैली को नन्हें बच्चों ने अपने अभिनय कला से जीवंत प्रस्तुति दी।

इस नाटिका के जरिए आमजन में चेतना जागृत करने का प्रयास काबिले तारीफ रहा। दर्शक बने अभिभावकों ने तालियों की गडगडाहट से बच्चों की संवाद पटुता और अभिनय की दाद दी। नाटिका में इन्द्र की भूमिका साहिल, यमराज की भूमिका समग्र, चित्रगुप्त की भूमिका योगेन्द्र पंवार, नारद की भूमिका अश्विनी, अप्सरा की भूमिका हिमाक्षी और कनिका ने निभाई।

नाटिका में बीच में प्रस्तुत कई नृत्य एवं दृश्यों में दीपक, त्रियांश, कशिश खान, अपेक्षा, ऋषिता आदि की रोचक प्रस्तुति को सभी ने सराहा।

वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथ शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी रहे और प्रशासक अजय कुमार ठाकुर ​के सान्निध्य मिला। मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन के बाद संगीतमय सरस्वती वन्दना के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ।

अनिता भट्ट के निर्देशन में राजदीप, यश, दीपक, सिद्धार्थ के साथ विद्यालय के 40 छात्रों ने विभिन्न वाद्य यंत्रों पर सुमधुर धुनों की स्वरलहरियां बिखेरीं।

समारोह के बीच अंशु पारीक ने साल भर हुई शैक्षणिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, खेलकूद, स्काउट गाइड आदि क्षेत्रों में हुई गतिविधियों, प्रतियोगिताओं और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

रंगारंग कार्यक्रम में नर्सरी कक्षा के वीरेन्दा एण्ड ग्रुप ने सटर—डे नाइट, एलकेजी व एचकेजी के जोशिल, नवदीप और नम्रता एण्ड ग्रुप ने ’टोकियो ड्रिफ्ट’ नृत्य द्वारा सबको थिरकने पर मजबूर कर दिया।

कक्षा प्रथम व द्वितीय के सरबजीत, प्राची एण्ड तनीशा ग्रुप के ’पंजाबी पार्टी इन लन्दन’ तथा कक्षा तृतीय के कबीर एण्ड लक्षिता ग्रुप के ’टुकुर-टुकुर’ डांस पर दर्शक झूम उठे। प्राथमिक स्तर पर तैयार इन नृत्यों का निर्देशन ममता विष्णु ने किया।

मुख्य अतिथि देवनानी ने विद्यालय के होनहार बालक-बालिकाओं, उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों व सहकर्मियों को गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम और पुरस्कृत छात्रों और अध्यापकों को बधाई देते हुए ​कहा कि विद्यालय व छात्रों की उन्नति शिक्षकों और प्रबंध समिति के परस्पर सहयोग, समझ व कर्तव्यनिष्ठा पर निर्भर करती है। वर्तमान समय में एचकेएच विद्यालय ने शहर के प्रतिष्ठित विद्यालयों में अपनी पहचान बनाई हैं। इस स्कूल ने अल्प समय में ही शहर, राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में एक मिसाल कायम की है। उन्होंने अपेक्षा जताई कि शिक्षण क्षेत्र में कार्यकत संस्थाए प्रयास करे कि उनके यहां पढने वालों बच्चों में शिक्षा में अग्रणी होने के साथ संस्कारवान भी बने। आज जो पीढी छात्र रूप में अध्ययन कर रही है, कल वह ही इस देश की भाग्य विधाता बनेगी।

स्कूल के सिरमौर रहे बच्चों का सम्मान

विद्यालय में संपन्न विभिन्न शैक्षिक व सह-शैक्षणिक गतिविधियों के लिए छात्र-छात्राओं, शिक्षकों तथा सहकर्मियों को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कृत विद्यार्थियों के क्रम में कक्षा एचकेजी से कक्षा 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को, विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय रहे विद्यार्थियों को पुरस्कार दिए गए।

विशिष्ट पुरस्कारों की श्रेणी में सीनियर सेक्शन में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी प्राजक्ता वैद्य, प्राइमरी सेक्शन में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी पवन साधवानी, रतनलाल ठाकुर मेमोरियल ट्राॅफी के लिए कपिलेन्द्र सिंह चौहान, स्व. मास्टर पार्थ अग्रवाल मेमोरियल ट्राॅफी के लिए आकांक्षा शर्मा व कपिलेन्द्र सिंह चौहान, सर्वश्रेष्ठ डिबेटर हिन्दी में कनिष्का विष्णु तथा अंग्रेजी में याशिका नरूका, सर्वश्रेष्ठ स्काउट विवेक गौड़ व राकेश जाखड़, सर्वश्रेष्ठ एथलीट जिग्नेश सामरिया और राष्ट्रीय स्तरीय राॅलबाॅल खिलाड़ी अनिल गोदारा, राज्य स्तरीय बाॅस्केटबाॅल खिलाड़ी अंकित राठौड़, राज्य स्तरीय विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए अंकित राठौड़ व हर्ष कंवर, सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक शिक्षक सीमा पंत, सर्वश्रेष्ठ माध्यमिक शिक्षक हेमलता सिसोदिया, सर्वश्रेष्ठ हाऊस ट्राॅफी विवेकानन्द, डेडिकेटेड टीचर बीना शर्मा, सर्वश्रेष्ठ सहायक कर्मचारी गोविन्द गुर्जर को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिह्न से सम्मानित किया गया।

समारोह के अंत में कनिष्का एवं कुशांक ग्रुप द्वारा दमादम फ्यूजन प्रस्तुत करके झूलेलाल जी की आराधना करते हुए वातावरण को भक्तिमय कर दिया गया। कार्यक्रम का संयोजन विद्यालय की प्रधानाध्यापिका रीना करना द्वारा किया गया।

इससे पहले विद्यालय अध्यक्ष मोतीलाल ठाकुर ने वासुदेव देवनानी का माल्यार्पण कर स्वागत किया। अंत में विद्यालय प्राचार्य एचके सोनी ने सभी अतिथियों को कार्यक्रम की सफलता पर धन्यवाद प्रेषित किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय-गान से हुआ।