Home Rajasthan Bikaner पैपा के होली पर्व ‘रंग-तरंग’ में आनंद से विभोर हुए श्रोता

पैपा के होली पर्व ‘रंग-तरंग’ में आनंद से विभोर हुए श्रोता

0
पैपा के होली पर्व ‘रंग-तरंग’ में आनंद से विभोर हुए श्रोता

pe

बीकानेर। प्राईवेट एज्यूकेशनल इंस्टीटयूट्स प्रोसपैरिटी एलायंस “पैपा” द्वारा होली के उपलक्ष्य में आयोजित हास्य कवि सम्मेलन एवं स्नेह मिलन समारोह ” रंग तरंग” में बीकानेर के प्रतिनिधि कवियों ने हास्य से परिपूर्ण कविताऒ को प्रस्तुत कर उपस्थित श्रोताओं को खूब हंसाया।

पैपा के प्रदेश समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने बताया कि रानी बाजार स्थित कथूरिया भवन में हुए इस रंग तरंग कार्यक्रम में कवि भवानीशंकर व्यास ‘विनोद’ ने आरक्षण, भोजन भट्ट, गंजापन है ग्रेटनेस,गंजों में होता पावर, ये मर्द बांकुरे मतवाले इनकी मर्दानी जर्दे में आदि हास्य व्यंग्य कविताएं पेश कर दाद लूटी।

युवा गजलकार संजय आचार्य ‘वरुण’ ने होली में उड़े गुलाल सब हो गए हैं लाल, आनंद में डूबे देखो सब नर नारी है, पोर पोर फूटने लगी है पीड़ क्या करूं..है उजड़ रहा बसा बसाया नीड़ क्या करूं, महंगाई, गुरुत्वाकर्षण बल आदि कविताएं सुनाकर समां बांध दिया।

हास्य कवि बाबूलाल छंगाणी ने होली धमाल अबै म्हनै परणा दो..सहित अनेक कविताओ से उपस्थित शिक्षक वर्ग का खूब मनोरंजन किया। शायद इरशाद अजीज नेआज तरन्नुम के साथ मेरे देश के क्या हाल हो गए, हर गली मौहल्ले में बवाल हो गए…व अन्य गजलें पेश की तो वरिष्ठ कवि हरिश बी शर्मा ने क्षणिकाओं की प्रस्तुति से उपस्थित श्रोताओं को गुदगुदाया।

खैरीवाल ने बताया कि बीकानेर मंडल के उपनिदेशक ओमप्रकाश सारस्वत ने मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बहुत ही अदभुत व अभिनव है। उन्होंने भी अपनी कविताओं के माध्यम से वर्तमान युग की स्वार्थ नीति पर करारा व्यंग्य किया। आर्ट ऑफ लिविंग के जितेंद्र सारस्वत ने गणेश वंदना व भजनों की प्रस्तुति से कार्यक्रम की शुरुआत की।

माध्यमिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारी हेमेन्द्र कुमार उपाध्याय ने विभिन्न क्षणिकाओं के द्वारा करारी चोट वर्तमान समय की व्यवस्था पर की। उन्होंने भी ऐसे आयोजनों को प्रेम की मिसाल बताया। जिला शिक्षा अधिकारी रामावतार व्यास, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा भूपसिंह तिवाङी और ब्लाक शिक्षा अधिकारी, खाजूवाला शंकरलाल सोनी ने भी विचार प्रकट कर ऐसे आयामों को आज की महती जरूरत बताया।

कार्यक्रम का संचालन संजय आचार्य वरूण ने किया। पैपा के प्रदेश समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए चाइनीज़ सामान के बहिष्कार की अपील की। सभी अतिथियों और कविवृन्द का सम्मान साफा, पेन व डायरी भेंट कर किया गया।

कथूरिया भवन के प्रकाश शर्मा का भी सम्मान इस मौके पर किया गया। अाभार व स्वागत वक्तव्य गिरिराज खैरीवाल ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में नगर की लगभग डेढ़ सौ स्कूलों के संचालकों ने शिरकत की व लगभग तीन घंटे तक इस कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।