Home Latest news क्या आप सांवलेपन से परेशान हैं तो जरूर करें ये उपाय

क्या आप सांवलेपन से परेशान हैं तो जरूर करें ये उपाय

0
क्या आप सांवलेपन से परेशान हैं तो जरूर करें ये उपाय
fairness man sabguru.com

fairness sabguru.com

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। मज़ेदार वीडियो इसी खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लेकिन जब आप घर बैठे गोरी त्वचा पा सकते  हैं तो इतनी भागदौड़ भला क्यूं।

सच तो यह है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है।(VIDEO: 10 ऐसे बॉलीवुड एक्टर जो कभी थे बैकग्रॉउंड आर्टिस्ट) अगर आप भी अपनी रंगत को गोरा करना चाहते है तो घर में उपलब्‍ध चीजों की सहायता से ऐसा किया जा सकता है।

Portrait of health woman holding bottle with moisturizer cream and applying it on her face

आइए जानें घरेलू उपायों के बारें में-

बादाम और शहद मे बहुत से विटामिन होते है जो की त्वचा को गोरा करते है। अगर शहद और बादाम को साथ मे उपयोग किया जाए तो इसके आप बहुत ही अच्छे परिणाम पाएगे।(VIDEO: MLA की पत्नी एक्ट्रेस की फोटो हुई वायरल अब लगा यह आरोप) गोरी त्वचा पाने के उपाय के लिए निम्न सामग्री का उपयोग करे। 1 चम्मच दूध पावडर, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नीबू का रस, 1/2 चम्मच बादाम का तेल इन सुबको अच्छे से मिलाकर लगाए और 20 मिनिट के बाद धो दे।

आलू: गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय, आलू त्वचा का विरंजन करता है।(VIDEO: सैमसंग गैलेक्सी S9 बेहतर फीचर के साथ) यह त्वचा पर सौम्य भी होता है। त्वचा पर नियमित रूप से आलू का रस लगाने से या आलू की स्लाइस रगड़ने से त्वचा का गहरा रंग हल्का होने लगता है।

आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।

गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।

रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है।(VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

बेसन का उबटन: सन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें।(VIDEO: घर में रोज 5 मिनट के वर्कआउट से SIX PACKS ABS) त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।

दाग धब्बे मिटाने के लिए आधे बड़े चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

कच्चे दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर वह दूध कपास से अपने चेहरे पर लगाएं।

फेयरनेस क्रीम इस्तेमाल करना चाहें तो ऐसी क्रीम लेना जिसमे क्विनोल हो।(VIDEO: लड़की की मिली लाश सीधा करके पता चला अनमैरिड प्रेग्नेंट है लड़की) यह एकमात्र मान्यता प्राप्त विरंजन घटक है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE