Home Health Beauty And Health Tips पसीने की बदबु से हैं परेशान, करे ये आसान घरेलु उपाय

पसीने की बदबु से हैं परेशान, करे ये आसान घरेलु उपाय

0
पसीने की बदबु से हैं परेशान, करे ये आसान घरेलु उपाय
sabguru.com

sabguru.com

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

पसीना आना स्वस्थ शरीर की निशानी है। पसीने से शरीर का वेंटिलेशन होता है और जब पसीना सूख जाता है तब ताजगी का एहसास होता है। लेकिन पसीने का अधिक आना भी नुकसानदायक होता है। अधिक पसीने की वजह से सबसे बड़ी समस्या आती है तन की दुर्गंध। जिससे अक्सर लोग परेशान होते हैं। अधिक पसीने से बचने के लिए आप कुछ आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपना सकते हो।

आहार

  1. रोज सुबह ग्रीन टी को पीएं। यह पसीने को कम करती है।
  2. दिन में रोज टमाटर का रस या सूप पीने से पसीने की दुर्गंध कम होती है।
  3. आप अंगूर, बादाम और स्ट्राबेरी का सेवन न करें यह पसीने को बढ़ाने का काम करते हैं।

पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलू नुस्खे

अपना शरीर धोएं: अगर आप शरीर को बदबूदार पाते हैं (VIDEO: प्रियंका चोपड़ा कार में हॉट SCENE करते हुए) तो समय होने पर शावर ले लें। शरीर में दुर्गन्ध बैक्टीरिया से आती है इसलिए शरीर (या खास बदबूदार हिस्से) को धोने से जल्द ही दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है। यह जरुरी है की नहाते समय सिर्फ पानी के बजाय जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग भी किया जाये।नहाते समय अपने बगल तथा पैरों की सफाई पर ध्यान दें क्योंकि ये शरीर के दो सबसे बदबूदार क्षेत्र है।

आलू स्लाइस: आलू को काटकर इसका स्लाइस बना लें (VIDEO: बॉयफ्रेंड के ब्लैकमेल करने पर लड़की ने किया सुसाइड) और शरीर के जिस भाग में अधिक पसीना आता हो वहां पर इसे मलें। यह उपाय पसीना कम कर देता है।

पानी: जितना हो सकें पानी खूब पीएं। (VIDEO: पाकिस्तानी हॉट गर्ल कार डांस वीडियो)अधिक पानी पीने से पसीना तो निकलेगा ही लेकिन उससे आने वाली बदबू खत्म हो जाएगी।

दुर्गन्ध निकलने वाली जगह पर फिटकिरी रगड़ें: फिटकिरी में ऐसे खनिज हैं जो शरीर में दुर्गन्ध पैदा करनेवाले बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम हैं।(VIDEO: DANGEROUS बाइक रेसिंग BMW HONDA) डिओडोरेंट की ही तरह फिटकिरी को अपनी बगल में रगड़ें।यदि आपको पसीना आया हो तो फिटकिरी के उपयोग के उपरांत इसे धोने का खयाल रखें।

 

  1. अन्य उपाय:1.नीम वाले साबुन से स्नान करे ।
    2.टाइट या तंग कपड़े पहनने से शरीर से अधिक पसीना आता है। इसलिए अधिक तंग कपड़े न पहनें।
    3.कड़ी धूप में जाने से बचें।
    4.ढीले और सूती कपड़े पहनें।
    5.सिंथेटिक कपड़ों को भी न पहनें।
    6.गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों का सेवन करें।
    7.अधिक मसालेदार खाना-खाने से बचें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE