Home Health चिकनपॉक्स से बचाव एवं उपचार में कारगर है होम्योपैथी

चिकनपॉक्स से बचाव एवं उपचार में कारगर है होम्योपैथी

0
चिकनपॉक्स से बचाव एवं उपचार में कारगर है होम्योपैथी
Homeopathy is most effective in the prevention and treatment of Chicken pox

Homeopathy is most effective in the prevention and treatment of Chicken pox

लखनऊ। हमारे देश में चिकनपॉक्स जिसे बोलचाल की भाषा में छोटी माता कहा जाता है, बच्चों एवं शिशुओं को होने वाला रोग है इसका आक्रमण ज्यादातर दस वर्ष तक के बच्चों में ज्यादा देखा जाता है परन्तु बड़ों में भी इसकी सम्भावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

30 मिनट का व्यायाम कम करे मौत का जोखिम

वैसे तो यह सामान्य रोग समझा जाता है परन्तु यदि सही और समय पर उपचार न हो तो बच्चे में अनेक गम्भीर शारीरिक समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। कभी-कभी चिकनपॉक्स के बाद इसका वायरस शरीर में सुप्तावस्था में पड़ा रहता है और लम्बे समय के बाद हरपीस जॉस्टर के रूप में प्रकट हो सकता है।

डा. अनिरूद्ध वर्मा ने बताया कि होम्योपैथी में इस बीमारी का कारगर उपचार संभव है बशर्ते होम्योपैथिक चिकित्सक की निगरानी में दवा लें।

चिकनपॉक्स के कारण

चिकनपॉक्स वैरिसिला नामक वायरस द्वारा होता है जो रोगी के रक्त में पाया जाता है तथा फुन्सी के फूटने से निकले द्रव्य द्वारा स्वस्थ बच्चों में संक्रमण फैलाता है। यह बिस्तर एवं कपड़ों के माध्यम से भी फैलता है। रोगी के शरीर में उद्भेद (फुन्सी) निकलने के एक घण्टे बाद से ही संक्रमण फैलने लगता है।

इसलिए इसे रोक पाना कठिन होता है। चिकनपॉक्स के शरीर में प्रविष्ट होने से रोग के पूरे लक्षण उत्पन्न होने में लगभग तीन सप्ताह का समय लगता है। चिकनपॉक्स निकलने के 6 दिन बाद रोगी बच्चा दूसरों के साथ घूम खेल सकता है क्योंकि चेचक की तरह पपड़ी पडे़ दानों में संक्रमण नहीं होता है।

तनाव से बढ़ जाता है लीवर की बीमारी में मौत का…

चिकनपॉक्स के लक्षण

चिकनपॉक्स के प्रारम्भ में हल्के बुखार के साथ उद्भेद निकलते हैं जो मेकुलोपेपुलर रूप में नोकदार होते हैं। इसके साथ बच्चे में उल्टी एवं ऐंठन आदि के लक्षण भी पाये जाते हैं। शरीर पर फैले हुये उद्भेद जल्दी ही पक जाते हैं। उद्भेद सबसे पहले धड़ पर निकलतें हैं इसके बाद पैर एवं शरीर पर फैल जाते हैं।

उद्भेद शरीर के खुले हुए भागां की अपेक्षा ढके हुए हिस्सों पर ज्यादा निकलते हैं। यह चार-पांच दिनों तक निकलते हैं। और हर बार बुखार आता है। उद्भेद चेहरे, हथेली, तलवे, श्लेष्मिक झिल्ली पर भी हो सकते हैं जो फूटने के बाद रोगी को खाने एवं निगलने में कठिनाई उत्पन्न करते हैं।

कभी-कभी उद्भेदों को खुजलाने से अन्य संक्रमण भी हो जाते हैं जो घाव को बढ़ा देते हैं। रोग की गम्भीरता का अनुमान उद्भेदों की अधिकता से लगाया जा सकता है। चिकनपॉक्स के कारण रोग में अत्यधिक कमजोरी आ जाती है तथा शरीर पर दाग पड़ जाते है, जो कुछ समय बाद समाप्त हो जाते हैं।

सावधान! खाना छोडऩे से और बढ़ सकती है तोंद

जटिलताएं

चिकनपॉक्स की वजह से रोगी में यद्य़पि बहुत गम्भीर जटिलताएं नहीं उत्पन्न होती हैं परन्तु कभी-कभी पर्याप्त उपचार एवं देखभाल के अभाव में लैरिन्जाइटिस, एक्यूट ब्रांकइटिस, एक्यूट नेफ्राइटिस, आर्थ्राइटिस, आंखों की झिल्ली पर पॉक्स जैसी जटिलताएं उत्पन्न हो जाती हैं जो रोगी के शरीर में समस्याएं उत्पन्न कर देती हैं।

कैसे हो चिकनपॉक्स से बचाव

चिकनपॉक्स बहुत ही संक्रमणशील रोग है इसलिये इससे बचाव के लिए रोगी को स्वस्थ बच्चों से अलग रखना चाहिए तथा उसका बिस्तर अलग रखना चाहिए उसके बिस्तर एवं कपड़ों को दूसरों द्वारा प्रयोग नहीं करना चाहिए।

रोगी को तरल पदार्थ ज्यादा देना चाहिए तथा भोजन में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए जिससे दानों में खुजली कम हो। रोगी को स्वच्छ व हवादार कमरे में रखना चाहिए एवं पूर्ण विश्राम करना चाहिए।

रोगी को मौसमी फल, सलाद, रसभरी एवं सुपाच्य भोजन देना चाहिए। ठण्डे भोजन एवं ठण्डक से बचाना चाहिए।

जब आसपास रोग फैल रहा हो तो वेरियोलिनम 200 शक्ति की होम्योपैथिक औषधि चिकित्सक की सलाह से प्रयोग कर रोग से बचाव किया जा सकता है।

‘तलाक’ से महिलाओं में बढ़ता है Heart Attack का खतरा

होम्योपैथिक उपचार

चिकनपॉक्स के उपचार में होमियोपैथिक औषधियां काफी लाभकारी हैं, परन्तु रोगी के व्यक्तिगत लक्षणों के आधार पर ही औषधि का चयन किया जा सकता है। चिकनपॉक्स के उपचार में एकोनाइट, एन्टिम क्रूड, एपिस मेल, बेलाडाना, जेल्सिमियम, मर्क सॉल, रस टॉक्स, सल्फर आदि दवाइयां प्रमुख रूप से उपयोग की जाती है परन्तु औषधियों का उपयोग योग्य चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए।

साधारणतः दवा की 30 शक्ति प्रयोग करना चाहिए। डा. अनिरूद्ध वर्मा ने बताया कि होम्योपैथी की सभी दवाएं बगैर होम्योपैथिक चिकित्सक की सलाह के बगैर सेवन नहीं करना चाहिए।