अजमेर जेल में एयर बैलून उतरने से मचा हड़कंप

hot air balloon lands in ajmer central jail
hot air balloon lands in ajmer central jail

अजमेर।  विदेशी सैलानियों को लेकर पुष्कर से उड़े निजी कम्पनी के तीन हॉट एयर बैलून मंगलवार को दिशा भटककर  अजमेर आ गए। इनमें से एक  अजमेर केन्द्रीय कारागार परिसर में  उतर गया।  एयर बैलून के उतरने से जेल प्रशासन, पुलिस और जिला प्रशासन में हडकंप मच गया।…

baun

पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह चौधरी ने बताया कि एक एयर बैलून जेल परिसर में उतर गया। उसमें पायलट के अलावा दो विदेशी सैलानी सवार थे। बैलून में सवार दो विदेशी महिला पर्यटक जेल परिसर में बैलून उतरने से घबरा गईं। चौधरी के अनुसार पूछताछ में बैलून पायलट ने बताया कि पुष्कर में चल रहे हाट एयर बैलून के दौरान वह सवारियों को लेकर उड़ता है लेकिन हवा के रूख के कारण बैलून जेल की तरफ आ गया।

पायलट ने बताया कि अंधेरा होने पर खाली परिसर को देखते हुए उसने बेलून यहां उतार दिया लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि यह कारागार परिसर है। चौधरी ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधिकारियों को मौके पर भेजा गया।

जेल प्रशासन ने बैलून कम्पनी और पायलट के खिलाफ सुरक्षा तोड़कर अनाधिकृत रूप से जेल में प्रवेश करने के मामले में सिविल लाइन थाना पुलिस को शिकायत दी है। जिला कलक्टर ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की है।

ई फेक्टर एडवेंचर्स टूरिज्म के तीन बैलून पुष्कर से शाम करीब साढ़े चार बजे कुल 18 विदेशी पर्यटकों को बैलून से हवाई सैर कराने के लिए उड़े। दो बैलून में 8-8 और एक बैलून में दो विदेशी महिला पर्यटक सवार थीं। हवा का रूख विपरीत होने के कारण पायलट बैलून को पुष्कर की सीमा में उतारने में कामयाब नहीं हो सके। तीनों बैलून अजमेर शहर में आ पहंचे।

दूसरा बधिर विद्यालय में उतरा

दूसरा हॉट एयर बैलून वैशालीनगर स्थित बधिर विद्यालय में उतारा गया। वहां मैदान उपयुक्त दिखने पर पायलट ने बैलून को सकुशल उतार दिया।

तीसरा रेलवे ट्रैक के पास उतरा

कम्पनी का तीसरे बैलून में भी आठ विदेशी पर्यटक सवार थे। बैलून पायलट ने उसे भी वैशालीनगर में उतारने का प्रयास किया लेकिन कामयाब नहीं हुआ। यह बैलून अजमेर शहर की सीमा को पार करता हुआ घूघरा के आगे तक पहुंच गया। अंधेरा बढ़ने और नीचे खेत नजर आने पर पायलट ने रसूलपुरा-घूघरा में खेत में अजमेर पुष्कर रेलवे ट्रैक के पास उतार दिया।