Home Health पेट पर अत्यधिक चर्बी कैंसर का कारण

पेट पर अत्यधिक चर्बी कैंसर का कारण

0
पेट पर अत्यधिक चर्बी कैंसर का कारण
how can your belly fat increase the risk of cancer : WHO study

how can your belly fat increase the risk of cancer : WHO study

लंदन। उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के अलावा पेट पर चर्बी का जमाव कैंसर का जोखिम बढ़ा सकता है।शोधकर्ताओं ने चेताया है कि वृद्ध लोगों में इस जोखिम की अधिक संभावना है। धूम्रपान के बाद अधिक वजन या मोटापा कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा कारण है, जिससे बचा जा सकता।

HOT NEWS UPDATE जानकर होजाएंगे हैरान इन 3 असाधारण मनुष्य क़ो

निष्कर्षो से पता चलता है कि कमर पर चर्बी की प्रति 11 सेंटीमीटर की वृद्धि मोटापे से संबंधित कैंसर जैसे स्तन, आंत्र, गर्भाशय, ओएसोफैगल (भोजन की नली), अग्नाशय (पैनक्रिया), गुर्दा, लीवर, ऊपरी पेट (गैस्ट्रिक कार्डिया), पित्ताशय की थैली, डिम्बग्रंथि (ओवरी), थायराइड आदि के होने का जोखिम 13 प्रतिशत बढ़ा देता है।

कैसे रहें स्वस्थ्य, क्लीक करें और पढें

इसके अलावा कमर में आठ सेंटीमीटर चर्बी की वृद्धि आंत के कैंसर के खतरे को 15 प्रतिशत बढ़ा देता है। फ्रांस में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी-डब्ल्यूएचओ) में वैज्ञानिक और इस अध्यन के मुख्य लेखक हींज फ्रीसलिंग ने कहा कि हमारे निष्कर्ष से जाहिर होता है कि बीएमआई और शरीर के जिस हिस्से में चर्बी जमी है|

HOT NEWS UPDATE जानते हैं जानवरों का 8 रहस्यमय आइलैंड

वह मोटापे से संबंधिक कैंसर के जोखिम का संकेत हो सकता है। खासकर पेट के आसपास की चर्बी कई प्रकार के कैंसर से संबंधित है।

HOT NEWS UPDATE मारे गये 10 वैज्ञानिक अपने ही अविष्कारों से

इस शोध में अध्ययनकर्ताओं ने 43,000 प्रतिभागियों को शामिल किया था। यह शोध ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर’ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

HOT NEWS UPDATE दुनिया के 5 सबसे बड़े रहस्य जो क़भी सुलझे हि नहीं जानें इस वीडियो में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE