Home Health कैसे हरी मिर्ची हमारी सेहत के लिए हैं फायदेमंद

कैसे हरी मिर्ची हमारी सेहत के लिए हैं फायदेमंद

0
कैसे हरी मिर्ची हमारी सेहत के लिए हैं फायदेमंद
How are green chilies beneficial for beauty here?

How are green chilies beneficial for beauty here?

सबगुरु न्यूज़: हरी मिर्च लोग अक्सर खाने में पसन्द करते हैं हरी मिर्च को खाने से उनके खाने का स्वाद और बढ़ जाता हैं  लेकिन हरी मिर्च खाने के स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी लाभदायक है। यह सेहत के लिए गुणों का खजाना है। यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बनाए रखने में मदद करती है।आपकी सेहत भी इससे अच्छी रहती हैं|

फास्टफूड बदल सकता है आपकी जीवनशैली

इम्युनिटी मे करती है इजाफा

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि‍सी भी प्रकार के संक्रमण से शरीर और त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके अलावा हरी मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है। इसमें डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है।

कैंसर और दिल की बीमारी के खतरे को करती है कम

यह शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है। दिल के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। एक शोध के अनुसार हरी मिर्च से हृदय से संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

पिता जल्दी बनने की चाहत रखने वाले करें ये उपाय

शुगर के करे कंट्रोल, आसरन की कमी करे दूर

हरी मिर्च उसकी पूछ समेत एक गिलास पानी में रात को भिगो कर रखें और सुबहे खाली पेट मिर्च को निकाल कर पानी पीएं। एक हफ्ते ऐसा करने से शुगर कन्ट्रोल में आ जाती है। इसके अलावा महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी पायी जाती है लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी।

क्यों नहीं पीना चाहिए तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी

लेकिन सेवन के समय इन बातो की अवशय सावधानी रखें 

हरी मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में करें। 1-2 से ज्यादा हरी मिर्च खाने में नहीं डालें। अधिक मिर्च खाना आपकी सेहत के लिए नुकसान देह हो सकता है। अगर आपको पेट जलन, एलर्जी रोग होने पर हरी मिर्च का सेवन ना करें। इसके अलावा बवासीर मरीज को हरी मिर्च नहीं खानी चाहिए। यह उनके लिए अत्यन्त नुकसानदेय है।