Home Latest news ऐसे फेवरेट फूड की लिस्ट में शामिल हुए ‘मोमोज’

ऐसे फेवरेट फूड की लिस्ट में शामिल हुए ‘मोमोज’

0
ऐसे फेवरेट फूड की लिस्ट में शामिल हुए ‘मोमोज’

मोमोज का नाम सुनकर मन ललचाना वाजिब है, क्योंकि इसके तीखे पन के चटखारें जीभ के स्वाद कणिकाओं पर लम्बें समय तक इसके स्वाद का एहसास कराते है।

लेकिन क्या आपने कभी यह जाना है कि आखिर इतने सिम्पल से दिखने वाले मोमोज भारत में इतनी तेजी सबके फेवरेट फूड लिस्ट में कैसे शामिल हुए। साथ ही यह आप तक पहुंचा कैसे, भारत तक लाने वाला कौन था जो आज सभी का इतना फेवरेट बन चुका है। स्टीम में पकाएं जाने वाले मोमोज के ओरिजिन के बारे शायद आप नहीं जानते होंगे। तो आइए आज हम आपको बताते हैं, पूरे भारत में लोगों का फेवरेट मोमोज आखिर यहां तक पहुंचा कैसे।

चीनी समुदाय संग आया भारत

दरअसल यह डिश तिब्बत और नेपाल का मशहूर डिश है और ये वहीं से भारत में आया। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में ये सबसे ज्यादा शिलांग में बिकता है जहां इसे कई प्रकार से बनाया जाता है जो लोगों को काफी पसंद भी आते हैं। इसमें वेज से लेकर नॉनवेज दोनों तरह के मोमो शामिल होते हैं। कहा जाता है कि काफी समय पहले एक चीनी समुदाय ये लेकर भारत आया था और वो यहीं शिलांग में बस गया था बाद उसी समुदाय ने यहां आकर चाइनीज डिशेज की शुरुआत की जो आज भारतीयों के दिलों पर राज करती है। इन्हीं डिशेज में से एक था मोमो। एक बार इसका टेस्ट चखने के बाद लोग इसके पीछे पागल हो गए और वे भी इसे बनाने की विधि सीख गए।

झटपट बनाए स्वादिष्ट आम रसगुल्ला

भाप में पकी हुई रोटी

मोमो एक चाइनीज शब्द है जिसका मतलब होता है भाप में पकी हुई रोटी। इस पकाया भी भाप में ही जता है।

समुदाय विशेष है मोमोज

खासकर के अरुणाचल प्रदेश के मोनपा, शेरदुकपेन समुदाय के लोगों का यह प्रमुख डिश है और ये काफी अच्छा बनाते हैं। मोमोज के अंदर भरावन सामग्री में सरसों की पत्तियां और अन्य सामग्री डाल कर इसे भाप में पकाया जाता है और इसे तीखी मिर्च की चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

धीरे-धीरे हुआ फेमस

1960 के दशक में भारी संख्या में तिब्बती अपने देश से पलायन करके भारत में आ बसे। इसके बाद इनका ये कुजीन यहां के सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, दार्जिलिंग, कलिमपोंग और दिल्ली जैसे शहरों में फेमस हो गया।

अलग-अलग हैं नाम

नेपाल, तिब्बत और भूटान में जहां ये मोमोज के नाम से जाना जाता है वहीं चाइना में ये डिमसम के नाम से जाना जाता है। चाइनीज में इसमें सूअर का मांस, बीफ, झींगा, टोफू आदि से फिलींग की जाती है। वैसे ये दो तरह का होता है। नॉनवेज और वेज, जिसमें वेज में अलग-अलग प्रकार की सब्जियों और चीज के भरावन से ये तैयार होता है जबकि नॉनवेज में चिकन के भरावन से ये तैयार किया जाता है।

इसे टमाटर, अदरक, लहसुन और सूखी लाल मिर्च को फ्राई करके इसके पेस्ट के साथ परोसा जाता है। मोमोज के अंदर भरने वाली सामग्री को बारीक काटकर अदरक और लहसुन के साथ मिक्स करना चाहिए। साथ ही अगर आटा अच्छी क्वालिटी का है तो इसे हल्के गर्म पानी के साथ गूंथकर बनाया जाए तो ये अच्छा बनता है।