Home Health How to gain weight बॉडी बनानी है तो यह जरूर पढ़े

How to gain weight बॉडी बनानी है तो यह जरूर पढ़े

0
How to gain weight बॉडी बनानी है तो यह जरूर पढ़े
Excess workout, Steroids to infertility among men

अधिक दुबला पतला होना आपके लुक को खराब कर सकता है। कई लोग स्नित बॉडी शेप होने से काफी ज्यादा परेशान होते हैं और वे अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी वे अपना वजन नहीं बढ़ा पाते। वजन बढाने के लिए कई लोग डॉक्टर से सलाह भी लेते हैं, नुस्खे आजमाते हैं लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगती है। दुबलेपन की वजह और इससे निजात पाने का उपाय क्या है चलिए आज हम इसके बारे में बात करेंगे और बताएंगे कि अपना वजन कैसे बढ़ाएं।

-> पतले दुबले होने के पीछे क्या कारण

आप का दुबला पतला होना अनुवांशिक भी हो सकता है या आपके खान-पान का सही तरीके से इस्तेमाल ना करना भी बडी वजह हो सकता है। आपकी शारीरिक कमजोरी अथवा इसके अलावा भी कई अन्य कारण हो सकते हैं।

-> वजन बढ़ाने के लिए उपाय

यूं तो वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय होते हैं और हम यह नहीं कहते कि अगर किसी डॉक्टर ने आपको सलाह दी है या आपने कोई नुस्खा पढ़ा है तो वह गलत होगा। यह भी हो सकता है कि आपको जो नुस्खा बताया गया है वह बिल्कुल सही हो, लेकिन आपको उस नुस्खे को इस्तेमाल करने का तरीका गलत हो सकता है।

आज हम इस बारे में खास बातें बताने जा रहे हैं, ये नुस्खे नए नहीं है, बस इनका इस्तेमाल करने का तरीका अलग हो सकता है जो आपके शरीर के लिए सच में कारगर साबित होगा।

1. संतुलित आहार

संतुलित आहार आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी है कि आप संतुलित आहार लेते हैं या नहीं। संतुलित आहार से मतलब है हरी सब्जी, दाल, चपाती साथ में सलाद आदि।

2. अच्छा नाश्ता करें

आपके शरीर के लिए सुबह कुछ हल्का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। नाश्ते में आप दूध, केला ले सकते हैं और उसके साथ अगर चार अंडे खा सकें तो यह भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा। जो लोग शाकाहारी हैं वे दलिए का सेवन भी कर सकते हैं|

ये सभी ऐसे तरीके हैं जो आप रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाते हैं, लेकिन इन्हे सही तरह से फॉलो नहीं करते। कोशिश करें, अपने संतुलित आहार पर अच्छे से ध्यान देने की और साथ ही नीचे दी गई कुछ जरूरी बातों पर भी जो आपके शरीर को विकसित करने के लिए बहुत कारगर साबित होगी।

A. सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी पिएं और कोशिश करें पानी को चाय की तरह रुक-रुक के ही पिएं। इससे आपका पेट अच्छे से साफ होगा और यह आपके शरीर के विकास के लिए कारगर साबित होगा।

B. जब भी आप भोजन करें तो ध्यान रहे कि भोजन को अच्छे तरीके से चबाकर खाएं। जैसा कि आप जानते हैं कि हमें भोजन को 32 बार चबाकर खाना चाहिए तो कोशिश करें आप इसे ज्यादा से ज्यादा चबाएं ताकि भोजन पचने में आसानी हो।

C. नाश्ता समय पर करें, नाश्ते का समय सुबह का ही होता है। कोशिश करें सुबह 10 बजे के पहले आप नाश्ता कर लें ताकि आपके दिन के खाने और नाश्ते के बीच कुछ अंतराल बना रहेगा जिससे आपके शरीर अच्छे से विकसित होगा। हो सके तो दिन के खाने के बाद 30 से 45 मिनट तक आराम करें।

तली व मैदे से बनी चीजों को खाने से बचें यह आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकती है। रात का खाना भी आप सोने के लगभग ढाई से तीन घंटे पहले कर लें ताकि आपका खाना अच्छे से पच सके। सोने से लगभग एक घंटे पहले हल्का गुनगुना पानी का सेवन उसी तरह करें जिस तरह सुबह कर रहे हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा कारगर साबित होगा और आपका वजन जल्द ही बढने लगेगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE