Home Latest news अगर रहते हैं आपके पैर ठन्डे तो हो सकती हैं ये बीमारी

अगर रहते हैं आपके पैर ठन्डे तो हो सकती हैं ये बीमारी

0
अगर रहते हैं आपके पैर ठन्डे तो हो सकती हैं ये बीमारी
how to get rid from child legs

how to get rid from child legs

हमने कई लोगों को देखा हैं जिनके पैर हमेशा ठन्डे रहते हैं। ऐसा अक्सर शरीर में कमजोरी के कारण भी होता हैं लेकिन अगर ये समस्या आपको हमेशा रहती हैं तो आप एक बार चिकित्सक को जरूर दिखाए। कई बार ये समस्या एनीमिया, लगातार थकान, तंत्रिका क्षति, मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, रोग और हाइपोथर्मिया। अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं या स्मोकिंग करते हैं या फिर आपके शरीर में किसी पोषण की कमी है तो भी आपके पैर हर वक्त ठंडे बने रह सकते हैं।

हड्डी की वसा घटाने में व्यायाम मददगार

ग्रीन टी पिएं

दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, ध्यान रहे कि ग्रीन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं। इसके अलावा 3-4 ग्रीन टी बैग्स को एक बड़े बर्तन में गर्म पानी में डालें और इस पानी में दस मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। इस विधि को दिन में दो आजमाएं।

VIDEO: सुष्मिता सेन ने किया प्यार का इजहार हार्दिक पंड्या से

घास पर चलें

सुबह घास पर नंगे पांव टहलें। इसी दौरान पांव की एक्सरसाइज भी करें। करीबन 30 मिनट तक चलें, आपको फायदा होगा।

VIDEO: गैंगस्टर आनंदपाल का एनकाउंटर कैसे हुआ देखिये

आयरन युक्त आहार खाएं

जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिये खजूर, सेब, दाल, बीसं, रेड मीट, पालक, सोया बीन, टोफू औबर आदाम आदि खाने चाहिये।

VIDEO: अफगानिस्तान में बम ब्लास्ट 30 की मौत कैमरे में हुआ रिकॉर्ड

मैग्नीशियम युक्त आहार खाएं

ब्लड सर्कुलेशन के लिये मैग्नीशियम युक्त आहार खाना भी जरुरी है। पालक, चुकंदर, ब्रॉक्ली, सीवीड, एवाकाडो, खीरा, बींस, आलू, साबुत अनाज, कद्दू के बीज, तिल के बीज और बादाम खाइये।

क्या आप जानते है स्मार्ट फोन के ‘स्मार्ट मैनर्स’!

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE